आइटी कंपनी का गोपनीय डेटा चोरी कर विदेशी ग्राहकों से धोखाधड़ी, ऐसे खुला राज

सेक्टर-65 स्थित एक आइटी कंपनी का गोपनीय डेटा चोरी हो गया है। आरोप है कि आरोपित कंपनी के नाम से विदेशी ग्राहकों को कॉल कर उनसे धोखाधड़ी कर रहे हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 16 May 2019 09:09 PM (IST) Updated:Thu, 16 May 2019 09:09 PM (IST)
आइटी कंपनी का गोपनीय डेटा चोरी कर विदेशी ग्राहकों से धोखाधड़ी, ऐसे खुला राज
आइटी कंपनी का गोपनीय डेटा चोरी कर विदेशी ग्राहकों से धोखाधड़ी, ऐसे खुला राज

नोएडा, जेएनएन। नोएडा के सेक्टर-65 स्थित एक आइटी कंपनी का गोपनीय डेटा चोरी हो गया है। आरोप है कि आरोपित कंपनी के नाम से विदेशी ग्राहकों को कॉल कर उनसे धोखाधड़ी कर रहे हैं और अब तक लाखों रुपये की धोखाधड़ी कर चुके हैं। डेटा चोरी होने की जानकारी मिलने पर कंपनी मालिक ने कोतवाली फेस तीन में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

जानकारी के मुताबिक, अभिषेक श्रीवास्तव की सेक्टर-65 में आइटी कंपनी है। उनकी कंपनी देश-विदेश में अपने ग्राहकों को सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में तकनीकी मदद प्रदान करती है। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह पहले उन्हें कुछ विदेशी ग्राहकों की कॉल आई। ग्राहकों ने बताया कि उन्हें उनकी कंपनी ने तकनीकी मदद करने की एवज में पैसे ले लिए, लेकिन अभी तक मदद नहीं मिली है। उन्होंने सर्विस बुक में ग्राहक के बारे में छानबीन की, तब पता चला कि कंपनी ने उन्हें मदद के बदले किसी तरह के पैसे नहीं ली है।

ऐसे हुई मामले की जानकारी

इस पर उसने कुछ साक्ष्य भेजे, जिस पर उन्हें यकीन करना पड़ा। कई और ग्राहकों ने भी इसी तरह कॉल कर धोखाधड़ी की जानकारी दी। उन्होंने कंपनी में उनके आरोपों की जांच कराई। जिसमें पाया गया कि किसी ने कंपनी से ग्राहकों के गोपनीय डेटा चोरी कर लिया है। आरोपित उनकी कंपनी व उनका नाम लेकर विदेशी ग्राहकों को कॉल कर रहे हैं और तकनीकी सेवा देने का झांसा देकर पैसे ले रहे हैं। पीड़ित को कंपनी के पूर्व कर्मचारियों पर डेटा चोरी करने का शक है।

कंपनी का डेटा फर्जी कॉल सेंटर में इस्तेमाल होने की आशंका

पुलिस कंपनी मालिक की शिकायत पर रिपोर्ट दर्ज कर जांच कर रही है। पुलिस को आशंका है कि डेटा चोरी कर आरोपित कॉल सेंटर में इस्तेमाल कर रहे हैं। धोखाधड़ी के शिकार कंपनी के ग्राहकों से पूरी जानकारी लेकर पुलिस इस बात का पता लगा रही है कि आरोपित कहां से कॉल कर रहे हैं। पुलिस कंपनी छोड़ चुके पूर्व कर्मचारियों की सूची लेकर भी छानबीन कर रही है।

शहर में पकड़े जा चुके हैं 15 से अधिक फर्जी कॉल सेंटर

पुलिस ने पिछले साल कोतवाली फेस तीन, सेक्टर-58, एक्सप्रेस-वे और सेक्टर-20 क्षेत्र में चल रहे 15 से अधिक फर्जी कॉल सेंटरों का पर्दाफाश किया था। इन कॉल सेंटरों में काम करने वाले 300 से अधिक कर्मचारियों व संचालकों को पुलिस ने जेल भेजा था। जांच में पाया गया कि विभिन्न कंपनियों से डेटा चोरी कर इन कॉल सेंटरों में इस्तेमाल किया जा रहा था। आरोपितों ने सबसे अधिक विदेशी नागरिकों के साथ धोखाधड़ी की थी।

कोतवाली फेस तीन के प्रभारी हरी नंदन शर्मा ने बताया कि कंपनी मालिक ने अज्ञात आरोपित पर गोपनीय डेटा चोरी करने का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई है। कंपनी के पूर्व कर्मचारियों पर डेटा चोरी करने की आशंका है। पुलिस विभिन्न पहलुओं पर जांच कर रही है।

दिल्ली- NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी