स्टाक ट्रेडिंग सर्टिफिकेट कोर्स से बढ़ेंगी रोजगार की संभावनाएं: रबि नारायण

पाठ्यक्रम के अंतर्गत कालेज के स्किल डेवलपमेंट सेंटर द्वारा बाम्बे स्टाक एक्सचेंज संस्थान के सहयोग से 30 घंटे के ‘मार्केटिंग द स्टाक मार्केट क्रैश कोर्स’ की पढ़ाई कराई जाएगी जिसमें हफ्ते में तीन दिन दो घंटे की कक्षा होगी।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 03:00 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 03:00 PM (IST)
स्टाक ट्रेडिंग सर्टिफिकेट कोर्स से बढ़ेंगी रोजगार की संभावनाएं: रबि नारायण
श्याम लाल कालेज ने स्टाक ट्रेडिंग सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। शाहदरा जीटी रोड स्थित दिल्ली विश्वविद्यालय के श्याम लाल कालेज ने स्टाक ट्रेडिंग सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस पाठ्यक्रम के अंतर्गत कालेज के स्किल डेवलपमेंट सेंटर द्वारा बाम्बे स्टाक एक्सचेंज संस्थान के सहयोग से 30 घंटे के ‘मार्केटिंग द स्टाक मार्केट क्रैश कोर्स’ की पढ़ाई कराई जाएगी, जिसमें हफ्ते में तीन दिन दो घंटे की कक्षा होगी। इसमें केवल 50 सीटें ही उपलब्ध हैं, इसलिए ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर प्रवेश मिलेगा।

इच्छुक छात्र कालेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कालेज के प्राचार्य प्रोफेसर रबि नारायण कर ने कहा कि सीटें भर जाने के बाद जनवरी से इस कोर्स की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस तरह के पाठ्यक्रम विद्यार्थियों की कौशल क्षमता को बढ़ाने के साथ उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर भी प्रदान करते हैं। स्टाक ट्रेडिंग पाठ्यक्रम का उद्देश्य लोगों को स्टाक मार्केट में निवेश के सभी संभावित आयामों के बारे में शिक्षित और जागरूक करना है। इसमें विद्यार्थियों को वित्तीय सुरक्षा संबंधी जानकारी मिलेगी, जो आज हर किसी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है।

स्किल डेवलपमेंट सेंटर की संयोजक कविता अरोड़ा ने बताया कि 12वीं कक्षा की पढ़ाई के बाद कोई भी इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकता है। इसकी पढ़ाई के बाद लोग घर बैठे भी रोजगार कमा सकते हैं। यह सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मान्य है। इसके जरिये स्वयं का कार्य शुरू करने के साथ लोग बैंकिंग, इंश्योरेंस आदि क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी