st stephen college first cut off list: सेंट स्टीफंस कालेज ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए जारी की पहली कटआफ सूची

स्नातक पाठ्यक्रमों बीए बीकाम और बीएससी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले छात्र कालेज की वेबसाइट पर कटआफ सूची देख सकते हैं। पिछले साल की तरह इस बार भी बीए इकोनामिक्स (आनर्स) की कटआफ सबसे ज्यादा 99.5 फीसद है। पिछले साल यह 99.25 फीसद थी।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 07:45 AM (IST)
st stephen college first cut off list: सेंट स्टीफंस कालेज ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए जारी की पहली कटआफ सूची
सेंट स्टीफंस कालेज ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए अपनी पहली कटआफ सूची जारी कर दी है।

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। st stephen college first cut off list: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के सेंट स्टीफंस कालेज ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए अपनी पहली कटआफ सूची जारी कर दी है। स्नातक पाठ्यक्रमों बीए, बीकाम और बीएससी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले छात्र कालेज की वेबसाइट पर कटआफ सूची देख सकते हैं। पिछले साल की तरह इस बार भी बीए इकोनामिक्स (आनर्स) की कटआफ सबसे ज्यादा 99.5 फीसद है। पिछले साल यह 99.25 फीसद थी।

वहीं, पिछले साल की तुलना में इस बार बीएससी (आनर्स) रसायन विज्ञान और बीए ह्मयूमैनिटीज की कटआफ कम है। जबकि बीए इंगलिश आनर्स, बीए इतिहास (आनर्स), बीएससी फिजिक्स (आनर्स), बीए (इंगलिश आनर्स) की कटआफ पिछले साल के ही बराबर है।

इस बार कटआफ ज्यादा

बता दें कि इस बार सीबीएसई की परीक्षाएं न होने के कारण 12वीं कक्षा का पास फीसद अधिक रहा है। इस वजह से कटआफ ज्यादा उच्च है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल की तरह इस साल भी कोरोना संकट के चलते सेंट स्टीफंस कालेज प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं कर रहा है। कालेज द्वारा जल्दी ही कटआफ के आधार पर छात्रों को आनलाइन साक्षात्कार का कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

अब साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा

सेंट स्टीफंस कालेज डीयू के अंतर्गत आता है लेकिन यह दाखिले के लिए अपनी अलग कटआफ जारी करता है। कालेज द्वारा कटआफ में 85 फीसद वरीयता अंकों के आधार पर शेष 15 फीसद आनलाइन साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर दी जाती है। कालेज ने अलग से एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि कटआफ से संतुष्ट पीडब्ल्यूडी (शारीरिक रूप से अक्षम) आवेदकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

अन्य कालेजों की भी कटआफ रहेगी उच्च

डीयू के रामानुज कालेज के प्राचार्य प्रो. एसपी अग्रवाल ने कहा कि इस बार डीयू में दाखिले के लिए सीबीएसई के दो लाख, 29 हजार छात्रों ने आवेदन किया है। इनमें से 95 फीसद से ऊपर अंक वाले 70 हजार और 90 फीसद से अधिक वाले करीब डेढ़ लाख छात्र हैं। इसके अलावा अन्य राज्य बोर्डों के छात्र अलग हैं। प्रो. अग्रवाल ने कहा कि इसलिए कुछ कालेजों की कटआफ 100 फीसद तक जाने की पूरी संभावना है। पहले भी कटआफ 100 फीसद तक गई है। कटआफ उच्च रहने का सबसे बड़ा कारण इस बार 12वीं का रिजल्ट भी उच्च रहना है।

किस विषय की कितनी है कटआफ

पाठ्यक्रम का नाम कटआफ फीसद

बीए संस्कृत (आनर्स) 69

बीए फिलासफी(आनर्स) 98.75

बीए इतिहास (आनर्स) 99

बीए कामर्स 99

बीए हृयूमैनिटीज 97.75

बीए साइंस 99

बीए इंग्लिश (आनर्स) 99

बीए इकोनामिक्स (आनर्स) 99.5

बीएससी मैथ्स (आनर्स) 98.5

बीएससी फिजिक्स (आनर्स) 97.66

बीएससी कैमिस्ट्री (आनर्स) 96.33

बीएससी प्रोग्राम कंप्यूटर साइंस 97

बीएससी प्रोग्राम कैमिस्ट्री 95.33

chat bot
आपका साथी