एनसीवेब की स्पेशल कटऑफ जारी, आरक्षित वर्ग को अधिक मौका

मिरांडा हाउस कॉलेज ने बीकॉम पाठ्यक्रम में सामान्य वर्ग की कटऑफ 85 फीसद ओबीसी वर्ग एवं एससी कटऑफ 79 फीसद जारी की है। हंसराज कॉलेज में इसी पाठ्यक्रम में सामान्य वर्ग की सीटें भर चुकी है जबकि ओबीसी एससी वर्ग की छात्राओं के लिए पर्याप्त अवसर है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 10:21 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 10:21 PM (IST)
एनसीवेब की स्पेशल कटऑफ जारी, आरक्षित वर्ग को अधिक मौका
बीए प्रोग्राम (अर्थशास्त्र-राजनीति विज्ञान) में कुल 11 एनसीवेब केंद्रों में सामान्य वर्ग की सीटें भर चुकी है।

नई दिल्ली, संजीव कुमार मिश्र। Non Collegiate Women's Education Board: दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध नॉन कॉलेजिएट वुमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) ने खाली सीटों पर दाखिले के लिए गुरुवार रात स्पेशल कटऑफ जारी की। स्पेशल कटऑफ के तहत छात्राएं शुक्रवार एवं शनिवार को दाखिला ले सकेंगी। सामान्य के मुकाबले आरक्षित वर्ग की सीटें ज्यादा खाली है। लिहाजा, दाखिले के अवसर भी ज्यादा है। 

मिरांडा हाउस कॉलेज ने बीकॉम पाठ्यक्रम में सामान्य वर्ग की कटऑफ 85 फीसद, ओबीसी वर्ग एवं एससी कटऑफ 79 फीसद जारी की है। हंसराज कॉलेज में इसी पाठ्यक्रम में सामान्य वर्ग की सीटें भर चुकी है जबकि ओबीसी, एससी वर्ग की छात्राओं के लिए पर्याप्त अवसर है। बीए प्रोग्राम (अर्थशास्त्र-राजनीति विज्ञान) में कुल 11 एनसीवेब केंद्रों में सामान्य वर्ग की सीटें भर चुकी है।

इनमें मिरांडा हाउस, हंसराज कॉलेज, अरबिंदो कॉलेज, डीडीयू कॉलेज, आर्यभट्ट आदि शामिल है। जबकि बीए प्रोग्राम (इतिहास-राजनीति विज्ञान) में 13 केंद्रों पर सामान्य वर्ग की छात्राओं के लिए दाखिले के अवसर खत्म हो चुके हैं। इन कॉलेजों में आरक्षित वर्ग की सीटें खाली हैं। 

एनसीवेब के 26 सेंटर विभिन्न कॉलेजों में चल रहे हैं। इनमें कॉलेज स्तर पर दाखिले होते हैं, यहां बीए प्रोग्राम और बीकॉम प्रोग्राम की पढ़ाई होती है। एनसीवेब की 15 हजार से अधिक सीटों पर सिर्फ दिल्ली की छात्राओं को ही दाखिला दिया जाता है। अब तक पांच कटऑफ सूची जारी हो चुकी थ। 2 हजार से अधिक सीटें खाली है। जिसपर दाखिले के लिए डीयू ने स्पेशल कटऑफ जारी की है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी