सपा-बसपा में हुआ सीटों का बंटवारा, जानें किसे मिली दिल्‍ली-एनसीआर की यह चर्चित सीट

यूपी की चर्चित सीटों में शुमार गाजियाबाद लोकसभा की सीट पर बसपा के दम पर ताल ठोंकने वाले नेताओं के अरमानों पर पानी फिर गया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 04:14 PM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 07:26 AM (IST)
सपा-बसपा में हुआ सीटों का बंटवारा, जानें किसे मिली दिल्‍ली-एनसीआर की यह चर्चित सीट
सपा-बसपा में हुआ सीटों का बंटवारा, जानें किसे मिली दिल्‍ली-एनसीआर की यह चर्चित सीट

गाजियाबाद [मनीष शर्मा]। मिशन लोकसभा के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी दोनों ही दलों में सीटों का बंटवारा हो गया है। यूपी की चर्चित सीटों में शुमार गाजियाबाद लोकसभा की सीट पर बसपा के दम पर ताल ठोंकने वाले नेताओं के अरमानों पर पानी फिर गया है। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी में सीटों के बंटवारे के बाद गाजियाबाद लोकसभा की सीट सपा के खाते में गई है। इससे बसपा से इस सीट पर लोकसभा चुनाव लड़ने का मन बना चुके नेताओं को अफसोस करना पड़ेगा।

बता दें कि लोकसभा चुनाव को लेकर सपा-बसपा गठबंधन ने अपने पत्ते साफ कर दिए हैं। गठबंधन से गाजियाबाद पर सपा की सीट सुरक्षित की गई है। यह घोषणा होने के साथ ही राजनीतिक हलचलें भी तेज हो गईं हैं। दोनों दलों के कार्यालय पर नेता जुटे और मजबूती से चुनाव लड़ने पर चर्चा हुई। हालांकि, गाजियाबाद लोकसभा सीट के सपा के खाते में जाने से बसपा से टिकट की आस लगाए कई के चेहरों पर उदासी तैर गई। सीटों के बंटवारे के साथ ही वोट का गणित लगाना भी शुरू कर दिया गया है।

रिकार्ड मतों से जीते थे जनरल, चौथे पायदान पर थी सपा
पिछले लोकसभा चुनाव की बात की जाए तो भाजपा से जनरल वीके सिंह सात लाख, 58 हजार 482 वोट हासिल कर गाजियाबाद के सांसद चुने गए थे जबकि कांग्रेस से मैदान में उतरे राज बब्बर ने एक लाख, 91 हजार 222 वोट हासिल किए थे और दूसरे नंबर पर रहे थे। तीसरे नंबर पर बसपा से चुनाव लड़े मुकुल उपाध्याय रहे थे, उन्हें एक लाख 73 हजार 85 वोट मिले थे। सपा के सुधन रावत को एक लाख 6 हजार 984 वोट मिले थे और चौथे पायदान पर रहे थे।

किसे मिली कितनी सीटें
मिशन लोकसभा के लिए यूपी में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। सीटों के बंटवारें के बाद यह तय हुआ है कि सपा-बसपा दोनों पार्टी मिलकर 75 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। बहुजन समाज पार्टी 38 पर तथा समाजवादी पार्टी 37 सीट पर चुनाव लड़ेगी। बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती तथा समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की सहमति के बाद गुुुुरुवार को दोनों पार्टियों ने सीट की घोषणा की है।

chat bot
आपका साथी