kmp expressway: हरियाणवी संस्कृति से रूबरू कराएगा केएमपी का डिजिटल आर्ट गैलरी

यहां बने डिजिटल आर्ट गैलरी में 22 प्रोजेक्टर लगाए गए हैं। केएमपी पर लगने वाली 21 मूर्तियों की जानकारी भी इस आर्ट गैलरी के माध्यम से दी जाएगी।

By Edited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 08:01 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 08:49 AM (IST)
kmp expressway: हरियाणवी संस्कृति से रूबरू कराएगा केएमपी का डिजिटल आर्ट गैलरी
kmp expressway: हरियाणवी संस्कृति से रूबरू कराएगा केएमपी का डिजिटल आर्ट गैलरी

सोनीपत, जेएनएन। कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे पर गढ़ी बाला में बनाई गई डिजिटल आर्ट गैलरी लोगों को हरियाणा की गौरवशाली कला व संस्कृति से भी रूबरू कराएगा। यहां केएमपी के निर्माण की बारीकियों व खूबियों के साथ-साथ हरियाणा का इतिहास, संस्कृति व रीति-रिवाजों की जानकारी भी डिजिटल माध्यमों से दी जाएगी। इसके लिए यहां बने डिजिटल आर्ट गैलरी में 22 प्रोजेक्टर लगाए गए हैं।

केएमपी पर लगने वाली 21 मूर्तियों की जानकारी भी इस आर्ट गैलरी के माध्यम से दी जाएगी। इसके अलावा केएमपी पर मिलने वाली जनसुविधाओं की जानकारी भी यहां प्रसारित की जाएगी। यहां के साइट इंजीनियर आशीष पांडेय ने बताया कि इस आर्ट गैलरी के निर्माण पर करीब तीन करोड़ रुपये की लागत आई है।

19 नवंबर को केएमपी का उद्घाटन होने के बाद यह आर्ट गैलरी भी लोगों के खोल दी जाएगी। फिलहाल इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा। यही नहीं इसी आर्ट गैलरी के साथ मेडिकल की सुविधा और पुलिस सहायता बूथ भी बनाया गया है और भविष्य में यहां रेस्टोरेंट आदि शुरू करने की योजना है। सोलर सिस्टम भी जल्द लगेगा केएमपी पर बने टोल प्लाजा को भी सोलर सिस्टम से चलाने की योजना है।

साइट इंजीनियर आशीष बताते हैं कि अभी तो सारा सिस्टम बिजली से चल रहा है, लेकिन भविष्य में सोलर सिस्टम लगाने की योजना है। गढ़ी बाला टोल के पास सोलर प्लांट लगाने के लिए पर्याप्त जगह भी है। जल्द ही यहां सोलर पैनल आदि लगाए जाएंगे और टोल प्लाजा को सौर ऊर्जा से संचालित किया जाएगा।

केजीपी पर अब चालू हुआ सौर ऊर्जा का प्लांट कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) को पूरी तरह से ग्रीन एक्सप्रेस-वे बताया जा रहा था और इसे सौर यहां रोशन व अन्य काम के लिए सौर ऊर्जा के प्लांट लगाए गए थे, लेकिन ये बंद पड़े थे। अब दिवाली के दौरान इसे चालू कर दिया गया है। दिन के समय सौर ऊर्जा के इस्तेमाल के अलावा इसकी बची हुई ऊर्जा बिजली निगम को दी जाती है, जिसके बदले निगम रात में एक्सप्रेस-वे को बिजली देता है।

chat bot
आपका साथी