किसी ने दिखाई फागिंग मशीन तो किसी ने लहराए बैनर, जानिए नगर निगम की बैठक में और क्या-क्या हुआ

कांग्रेस ने जहां फागिंग मशीन सदन में ले जाकर फागिंग करने वाले कर्मचारियों के कम वेतन का मुद्दा उठाया तो वहीं आम आदमी पार्टी (आप) ने भाजपा पार्षद के पति की अधिकारियों से र्दुव्‍यवहार का मुद्दा उठाते हुए बैनर लहराए।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 01:22 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 01:22 PM (IST)
किसी ने दिखाई फागिंग मशीन तो किसी ने लहराए बैनर, जानिए नगर निगम की बैठक में और क्या-क्या हुआ
बैठक में दर्शक दीर्घा से अपने साथी पार्षद को फागिंग मशीन देते कांग्रेस दल के नेता अभिषेक दत्त- फोटो जागरण।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दक्षिणी निगम की सदन की बैठक में बुधवार को जमकर हंगामा हुआ। इसके चलते बैठक को स्थगित करना पड़ा। कांग्रेस ने जहां फागिंग मशीन सदन में ले जाकर फागिंग करने वाले कर्मचारियों के कम वेतन का मुद्दा उठाया तो वहीं आम आदमी पार्टी (आप) ने भाजपा पार्षद के पति की अधिकारियों से र्दुव्‍यवहार का मुद्दा उठाते हुए बैनर लहराए। हंगामा होते देख महापौर मुकेश सुर्यान ने पहले बैठक को दस मिनट के लिए बाद में अगली बैठक तक के लिए स्थगित कर दिया। हालांकि, हंगामे से पहले शोक प्रस्ताव के साथ निगम से जुड़े कार्यो को मंजूरी देने का कार्य पूरा हो चुका था।

हंगामा करने वाले कांग्रेस दल के नेता अभिषेक दत्त ने फागिंग मशीन लाकर सदन में घुसने का प्रयास किया, इस दौरान सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोक लिया, लेकिन वह उनसे हाथ छुड़ाकर दर्शक दीर्घा में पहुंच गए। यहां पर उन्होंने महापौर से फागिंग करने वाले फील्ड वर्करों का वेतन कम होने को लेकर जानकारी मांगी। महापौर ने सदन की कार्यवाही को इस तरह बाधित करने को गलत बताया। तो दत्त ने दर्शक दीर्घा से कांग्रेस पार्षदों के हाथ में फागिंग मशीन दे दी। इसे लेकर सुरक्षाकर्मियों और कांग्रेस पार्षदों के बीच जमकर धक्का-मुक्की हुई।

हालांकि, बैठक स्थगित होने से कुछ ही क्षण पूर्व अभिषेक दत्त सदन में पहुंच गए। दत्त का कहना था कि उत्तरी निगम में फागिंग करने वाले फील्ड वर्कर कर्मचारियों को 21 हजार का वेतन मिलता है, जबकि दक्षिणी निगम के कर्मचारियों को केवल 13 हजार रुपये का वेतन मिलता है। उन्होंने कहा कि मिट्टी के तेल से इस मशीन को चलाते हैं। इतनी भारी मशीन लेकर वह तीन से चार मंजिल तक जाकर फागिंग करते हैं। न तो इन्हें कोई स्वास्थ्य सुविधा मिल रही है और न ही पर्याप्त वेतन। इसलिए उत्तरी निगम की तर्ज पर दक्षिणी निगम में 21 हजार का वेतन इन कर्मचारियों को मिलना चाहिए।

उधर, दक्षिणी निगम की सदन की बैठक में नेता प्रतिपक्ष प्रेम चौहान ने मच्छरजनित बीमारियों पर काबू करने में विफल होने का आरोप लगाया। इसके साथ ही दर्शक दीर्घा से आप के पार्षदों ने भाजपा पार्षद के द्वारा पश्चिमी जोन के उपायुक्त से कथित र्दुव्‍यवहार व विज्ञापन में भ्रष्टाचार को लेकर बैनर लहरा दिए। प्रेम चौहान ने कहा कि पश्चिमी क्षेत्र के उपायुक्त के साथ भाजपा की पार्षदों व उनके पति द्वारा र्दुव्‍यवहार पर स्पष्टीकरण न देने पर महापौर से इस्तीफे की मांग की है। उन्होंने कहा कि उक्त प्रकरण निगम के कुशासन को उजागर करता है।

योगेन्द्र मोहन गुप्त को दी गई श्रद्धांजलि

दैनिक जागरण समूह के चेयरमैन योगेन्द्र मोहन गुप्त के निधन पर दक्षिणी निगम की सदन की बैठक में श्रद्धांजलि अर्पित की गई। नेता सदन इंद्रजीत सहरावत ने शोक प्रस्ताव रखा, जिसमें पत्रकारिता क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान को याद किया गया। वहीं, कांग्रेस पार्टी की नेता ताजदार बाबर के निधन पर भी शोक प्रस्ताव पारित किया गया। महापौर मुकेश सुर्यान ने सदन को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि देने की अपील की। इसके बाद सदन में मौन रखा गया।

बढ़े संपत्तिकर की दरों को वापस लेने का प्रस्ताव मंजूर

दक्षिणी निगम ने तृतीय निगम मूल्याकंन समिति (एमसीवी-3) की सिफारिशों के बाद बढ़ी संपत्तिकर की दरों को वापस ले लिया है। व्यावसायिक संपत्तियों को अब पहले की तरह पुरानी दरों पर संपत्तिकर चुकाना होगा। बीते वर्ष निगम ने एमवीसी-3 की सिफारिशों को लागू करके संपत्तिकर बढ़ा दिया था। कोरोना संकट में व्यापारियों को हुए नुकसान को देखते हुए निगम ने बढ़ी हुई दरों को वापस ले लिया। इससे पूर्व निगम की स्थायी समिति की बैठक ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। अब सदन से इसकी मंजूरी मिल गई है। इसके बाद जल्द ही आदेश जारी होने के बाद पुराने दरो से संपत्तिकर जमा किया जा सकेगा।

वापस होगी बुकिंग राशि

दक्षिणी निगम ने लाकडाउन के दौरान सामुदायिक केंद्रों की बुकिंग की राशि लौटाने के प्रस्ताव को मंजूर कर दिया है। 71 बुकिंग कोरोना के चलते लाकडाउन की वजह से रद हुई थी। बुकिंग के लिए आई 9.81 लाख की राशि को बुकिंग करने वालों को लौटाया जाएगा। इसके लिए लोगों को क्षेत्रीय कार्यालय में आवेदन करना होगा। इस निर्णय का लाभ नौ मई से लेकर 26 जून तक रद हुई बुकिंग की राशि लौटाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी