बकाया वेतन की मांग को लेकर उत्तरी दिल्ली निगम और सफाई कर्मचारियों में बनी टकराव की स्‍थिति

ग्राहक बाजारों में आने से कतराने लगे हैं। वहीं बदबू और गंदगी से व्यापारियों के साथ ही कर्मचारियों और मजदूरों को बीमार पड़ने को लेकर खासे चिंतित नजर आ रहे हैं। सफाई कर्मचारियों की हड़ताल शनिवार को 17वें दिन में पहुंच गई है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 04:39 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 04:39 PM (IST)
बकाया वेतन की मांग को लेकर उत्तरी दिल्ली निगम और सफाई कर्मचारियों में बनी टकराव की स्‍थिति
कूड़े के ढेर से बाजारों का कारोबार प्रभावित हो रहा है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के बाजारों की मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रही है। पहले दंगा, लाकडाउन, कोरोना और किसान आंदोलन के बाद अब कूड़े ने परेशानी बढ़ाई हुई है। राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख चांदनी चौक, सदर बाजार, करोलबाग, पहाड़गंज व कश्मीरी गेट के साथ ही अन्य बाजारों में कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। इस कारण बाजारों का कारोबार प्रभावित हो रहा है।

सफाई कर्मचारियों की हड़ताल

ग्राहक बाजारों में आने से कतराने लगे हैं। वहीं, बदबू और गंदगी से व्यापारियों के साथ ही कर्मचारियों और मजदूरों को बीमार पड़ने को लेकर खासे चिंतित नजर आ रहे हैं। सफाई कर्मचारियों की हड़ताल शनिवार को 17वें दिन में पहुंच गई है। अब भी बकाया वेतन की मांग को लेकर उत्तरी दिल्ली नगर निगम और सफाई कर्मचारियों में टकराव बना हुआ है। ऐसे में उम्मीद कम ही है कि जल्द इसका समाधान निकले। उल्टे बाजारों की हालात और नारकीय होने का अंदेशा जताया जा रहा है। इस समस्या पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

उत्तरी दिल्ली निगम और सफाई कर्मचारियों में बना हुआ है टकराव

सफाई न होने से चांदनी चौक का बुरा हाल है। यहां घूमने के साथ खरीदारी करने लोग आते हैं। ऐसे में उन्हें फुटपाथ और सड़कों पर जमा कूड़े के ढेर के बीच से गुजरना पड़ रहा है। सफाई कर्मी हड़ताल पर हैं तो हम लोगों के अनुरोध पर लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने रविवार को 20 ट्रक व सोमवार को 44 ट्रक कूड़ा यहां से निकाला है, पर दिक्कत यह कि अंदर गलियों से भी कूड़ा मुख्य मार्ग पर फेंका जा रहा है।

संजय भार्गव, अध्यक्ष, चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल

मौजूदा समय में कोरोना महामारी फैली हुई है। ऐसे में सफाई व्यवस्था दुरुस्त रहनी चाहिए, पर यहां की हालत खराब है। पूरे सदर बाजार की हर सड़क और गलियों में कूड़े की ढेर लगी है। 10 दिन से पड़े कूड़े के ढेर से बदबू आ रही है। इस कारण दुकानों पर बैठना मुश्किल हो गया है। इस कारण कारोबार भी प्रभावित हो रहा है। ग्राहकों की संख्या घट गई है। हम सफाई कर्मचारियों से सफाई का आग्रह कर रहे हैं।

राकेश यादव, अध्यक्ष, फेडरेशन आफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन

अब्दुल अजीज रोड व हरध्यान सिंह रोड पर कूड़े का ढेर लगा है। इसके साथ ही पूरे करोलबाग और पहाड़गंज का यही हाल है। दोनों स्थानों पर सैकड़ों की संख्या में होटल व गेस्ट हाउस हैं, जहां देशभर से पर्यटक आकर ठहरते हैं। यह खराब स्थिति है कि झाड़ू लगना तो छोड़िए। सड़क और फुटपाथों पर पड़ा कूड़ा ही नहीं उठ रहा है। कई डलाव घरों का कूड़ा पूरी सड़क पर फैल गया है।

संदीप खंडेलवाल, महासचिव, दिल्ली होटल एडं रेस्तरां आनर्स एसोसिएशन

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी