सिंघु बार्डर लखबीर सिंह हत्या: पढ़िए धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी करने वालों के लिए निहंगों ने किस सजा का किया ऐलान

वह न तो किसान था और न ही इस आंदोलन में शामिल था। उसको निहंग अपने साथ लेकर आए थे। उसको दैनिक भुगतान करने का भरोसा देकर लाया गया था। मंगत सिंह ने बताया कि लखबीर कभी धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी नहीं कर सकता।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 11:50 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 11:50 AM (IST)
सिंघु बार्डर लखबीर सिंह हत्या: पढ़िए धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी करने वालों के लिए निहंगों ने किस सजा का किया ऐलान
निहंगों ने धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी के मामले में कानून का पालन करने से इन्कार कर दिया है।

दिल्ली/ सोनीपत, जागरण संवाददाता। कुंडली में माब लिंचिंग में नृशंस हत्या का शिकार हुए लखबीर का शव लेने उसकी दो बहन और बहनोई सुबह चार बजे सोनीपत पहुंचे। वह पोस्टमार्टम हाउस से शव लेकर रवाना हो गए। उनको हत्या की जानकारी शुक्रवार को ही मिल गई थी, लेकिन गरीब परिवार किराये के लिए रुपयों का बंदोबस्त नहीं कर सका था। परिवार के लोगों ने इस बात को सिरे से नकार दिया कि लखबीर धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी कर सकता है। वह गुरु ग्रंथ साहिब को मत्था टेके बिना पानी भी नहीं पीता था।

उसकी बहन ने कहा कि उसके भाई को साजिश के तहत कुंडली लाया गया था। उसने उच्चस्तरीय जांच की मांग की है। लखबीर गरीब परिवार का दलित युवक था। वह कामगार था। उसकी पत्नी और बेटियां अलग रहती हैं। शनिवार को लखबीर की बहन राजकौर, बहनोई मंगत सिंह, मौसेरी बहन गुरजीत कौर और रिश्तेदार लखवीरदास एंबुलेंस लेकर पोस्टमार्टम हाउस पर पहुंचे। राजकौर ने बताया कि उसका भाई अकेला तो घर से अमृतसर तक नहीं जा सकता है।

वह न तो किसान था और न ही इस आंदोलन में शामिल था। उसको निहंग अपने साथ लेकर आए थे। उसको दैनिक भुगतान करने का भरोसा देकर लाया गया था। परिवार के लोगों ने आशंका जताई की निहंग लखबीर को सोची-समझी राजनीति के तहत लेकर आए थे। उसकी हत्या की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए। मंगत सिंह ने बताया कि लखबीर कभी धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी नहीं कर सकता।

आगे भी बेअदबी पर सर कलम करने की चेतावनी

निहंगों ने धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी के मामले में कानून का पालन करने से इन्कार कर दिया है। उनको लखबीर की हत्या को लेकर कोई पछतावा नहीं है। निहंगों को उसकी तीन बेटियों और पत्नी व बहन से भी किसी प्रकार की हमदर्दी नहीं है। निहंगों ने स्पष्ट कर दिया है कि उन्होंने सही किया है। आगे भी धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी करने वाले की केवल एक ही सजा है मौत। बिना देरी किए उसका सिर कलम करने की चेतावनी दी।

अमृतसर में गिरफ्तार निहंग को लेने सोनीपत पुलिस रवाना

हत्या में शामिल दूसरे निहंग नारायण के अमृतसर में गिरफ्तारी सूचना मिलने ही सोनीपत पुलिस उसे ट्रांजिट रिमांड पर लेने के लिए पंजाब के लिए रवाना हो गई। बताया जा रहा है कि आरोपित निहंग वहां सरेंडर करने जा रहा था। कुंडली में हत्या करने के बाद पुलिस और अर्धसैनिक बलों की चार कंपनियां कुंडली में पहुंच गईं। इससे निहंगों में भगदड़ मच गई। हत्या में शामिल कई निहंग फरार हो गए।

हरियाणा पुलिस ने दिल्ली और पंजाब पुलिस से कुंडली हत्याकांड के आरोपितों को पकड़ने में मदद मांगी है। उनकी पहचान के लिए वायरल वीडियो पंजाब और दिल्ली पुलिस को भेज दिए गए हैं। जिस निहंगों और अन्य लोगों की पहचान होती जा रही है, उनके नाम और पते भी संबंधित राज्यों-जिलों की पुलिस को भेजे जा रहे हैं। पुलिस की स्पेशल टीम रेलवे स्टेशन और जीटी रोड पर निगरानी कर रही हैं जिससे आरोपित निहंगों को पकड़ा जा सके।

chat bot
आपका साथी