छात्र जीवन से ही विवादों से शेहला का रहा है गहरा नाता, जानिए फिर से क्‍यों हैं चर्चा में

शेहला के पिता अब्दुल रशीद शोरा द्वारा शेहला पर देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने का आरोप लगाने पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उसके पिता से पूछताछ करने का निर्णय किया है। पिता ने शेहला पर विदेश से हवाला के जरिये रुपये लेने का आरोप लगाया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 08:45 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 10:48 AM (IST)
छात्र जीवन से ही विवादों से शेहला का रहा है गहरा नाता, जानिए फिर से क्‍यों हैं चर्चा में
शेहला के पिता से पूछताछ करेगी दिल्ली पुलिस।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार और उमर खालिद ने फरवरी 2016 में संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरु की बरसी पर जेएनयू में कार्यक्रम का आयोजन किया था। उक्त देश विरोधी कार्यक्रम में जेएनयू स्टूडेंट यूनियन की उपाध्यक्ष रही शेहला रशीद समेत कई छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया था। यह मामला खूब सुर्खियों में आया था। उसी के बाद शेहला की पहली बार पहचान बनी।

क्‍यों है चर्चा में

शेहला के पिता अब्दुल रशीद शोरा द्वारा शेहला पर देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने का आरोप लगाने पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उसके पिता से पूछताछ करने का निर्णय किया है। पिता ने शेहला पर कश्मीर केंद्रित राजनीति में आने के लिए विदेश से हवाला के जरिये तीन करोड़ रुपये लेने का आरोप लगाया है।

पहली बार कब आई थी चर्चा में

दिल्ली पुलिस ने देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कर कन्हैया कुमार समेत कई आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया था। उक्त मामले में स्पेशल सेल द्वारा 14 जनवरी 2019 को दायर की गई चार्ज शीट में 36 ऐसे लोगों का नाम भी सूची में रखा था जो कार्यक्रम में शामिल तो हुए थे, परन्तु उनके खिलाफ पुलिस को कोई सुबूत नहीं मिला था। 36 लोगों में शेहला भी शामिल थी। उस दौरान वह जेएनयू के ही छात्रावास में रहती थी।

कश्‍मीर के आइएएस शाह फैजल के साथ बनाई थी पार्टी

पढ़ाई पूरी करने के बाद जेएनयू प्रशासन ने उससे छात्रावास खाली करा लिया था। शेहला उस दौरान सेलिब्रिटी बन चुकी थी। तभी कश्मीर के आइएएस शाह फैजल ने नौकरी से इस्तीफा देकर शेहला के साथ मिलकर कश्मीर में एक नई राजनीतिक पार्टी बनाई थी। हालांकि बाद में शाह फैजल पीछे हट गए थे। उसी दौरान शेहला ने कुछ संगठन बना विदेश से फंड जुटाना शुरू कर दिया था।

भारतीय सेना को लेकर किया था ट्वीट

पिछले साल सितंबर में शेहला ने भारतीय सेना को लेकर विवादित ट्वीट किया था, जिस पर दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया था। ट्वीट में लिखा गया था कि सैन्यकर्मी कश्मीर की महिलाओं का दुष्कर्म करते हैं। यह मामला अभी विचाराधीन है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी