ऑक्सीजन वैन के जरिए कोरोना संक्रमितों तक मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचा रही सेवा भारती

सेवा भारती के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य है कि अस्पताल के दरवाजे तक पहुंचने से लेकर वार्ड में बेड मिलने तक का जो मूल्यवान समय कोरोना पीड़ित के पास है उस वक्त में उसे जरूरी ऑक्सीजन मिलता रहे।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 09:17 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 09:17 PM (IST)
ऑक्सीजन वैन के जरिए कोरोना संक्रमितों तक मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचा रही सेवा भारती
सेवा भारती ने शुरू किया ऑक्सीजन सेवा प्राण वायु आपके द्वार कार्यक्रम।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। जिंदा रहने के लिए कोरोना संक्रमित लोगों की एक-एक सांसों की जद्दोजहद को देखते हुए सेवा भारती ने ''ऑक्सीजन वैन'' सुविधा प्रारंभ की है। इसमें मालवाहक कंटेनर में चार बेड लगाए गए है। उसमें ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ मास्क व दूसरे जरूरी सामान की व्यवस्था की गई है। पहला ''ऑक्सीजन वैन'' राम मनोहर लोहिया अस्पताल के बाहर तैनात किया गया है।

सेवा भारती के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य है कि अस्पताल के दरवाजे तक पहुंचने से लेकर वार्ड में बेड मिलने तक का जो मूल्यवान समय कोरोना पीड़ित के पास है, उस वक्त में उसे जरूरी ऑक्सीजन मिलता रहे। इस तरह यह कई मरीजों के लिए जीवन रक्षक साबित हो रहा है।

वरिष्ठ पदाधिकारी के मुताबिक सेवा भारती इस व्यवस्था को दिल्ली के कई अन्य अस्पतालों तक पहुंचाने की तैयारी में है। एक वैन से शुरू हुई इस ऑक्सीजन सेवा का विस्तार 100 से ज्यादा वैनों तक करने की योजना है। इसे राष्ट्रीय राजधानी के 100 से अधिक स्थानों तक ले जाने की योजना है, जिनमें प्रमुख अस्पताल, कोविड केयर सेंटर और प्रमुख कंटेनमेंट जोन शामिल हैं, जहां कोरोना पीड़ितों की तादाद ज्यादा है, और जहां ऑक्सीजन की आवश्यकता भी है। इस पूरे अभियान को ऑक्सीजन सेवा, प्राणवायु आपके द्वार नाम दिया गया है।

chat bot
आपका साथी