सरकारी नौकरी की तैयारी करें या प्राइवेट की? पढ़िए कुछ इस तरह के उलझन भरे सवालों के जवाब

अपनी पसंद के कोर्स या प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी को लेकर युवाओं में अक्सर दुविधा होती है। अपनी इस दुविधा को वे काउंसलर की सलाह के माध्यम से दूर कर सकते हैं। युवा पाठकों के ऐसे ही सवालों के जवाब दे रहे हैं वरिष्ठ करियर काउंसलर अरुण श्रीवास्तव..

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 04:01 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 04:01 PM (IST)
सरकारी नौकरी की तैयारी करें या प्राइवेट की? पढ़िए कुछ इस तरह के उलझन भरे सवालों के जवाब
सरकारी नौकरी की तैयारी करूं या प्राइवेट की

नई दिल्ली। अपनी पसंद के कोर्स या प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी को लेकर युवाओं में अक्सर दुविधा होती है। अपनी इस दुविधा को वे काउंसलर की सलाह के माध्यम से दूर कर सकते हैं। युवा पाठकों के ऐसे ही सवालों के जवाब दे रहे हैं वरिष्ठ करियर काउंसलर अरुण श्रीवास्तव...

मैं साइंस स्ट्रीम का स्टूडेंट हूं। साफ्टवेयर इंजीनियर बनने के बारे में सोचकर बीएससी सीएस (थर्ड ईयर) से कर रहा हूं। पर घरवाले प्राइवेट के बजाय गवर्नमेंट जाब करने पर जोर दे रहे हैं। कुछ समझ में नहीं आ रहा है। दुविधा में हूं। क्या करूं? आगे प्राइवेट जाब करूं या फिर गवर्नमेंट जाब की तैयारी (एसएससी, बैंक, यूपीएससी आदि) करूं?

-सुनील, मंदसौर, मप्र, ईमेल से

अभी आपके पास एक साल का समय है। सरकारी या निजी नौकरी के बारे में सोच-सोच कर परेशान होने के बजाय फिलहाल अपनी क्षमताओं को देखते-समझते हुए ठंडे दिमाग से गहनतापूर्वक विचार करें। देखें कि आपकी रुचि किस तरफ है, आप अपने करियर में खुद को कहां देखना चाहते हैं। जो भी निष्कर्ष निकालें, उस पर घरवालों से भी सलाह लें। उसके बाद ही अंतिम निर्णय लें। आपके लिए करियर का टर्निंग प्वाइंट यही समय है, इसलिए अच्छी तरह सोच-विचार लेना चाहिए। इससे आपके मन का भटकाव दूर होगा और आप पूरी एकाग्रता के साथ अपने द्वारा तय किए लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में उत्साह के साथ आगे बढ़ सकेंगे।

21 साल की उम्र पूरी होने से पहले ही मेरा ग्रेजुएशन हो गया है। क्या मैं यूपीएससी के लिए आवेदन कर सकती हूं?

-पलक सिंह, ईमेल से

यूपीएससी (सिविल सेवा परीक्षा) की तैयारी एक लंबी प्रक्रिया है। आपको पहले यूपीएससी के सिलेबस को ध्यान में रखते हुए प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा को ध्यान में रखते हुए एक बार गहन तैयारी कर लेनी चाहिए। मेरे खयाल से अपनी तैयारी से पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद ही आवेदन करने के बारे में सोचना चाहिए, ताकि सीमित अवसर होने के कारण कोई भी अवसर बेकार न जाए।

क्या आर्ट्स ग्रुप से ग्रेजुएशन करने के बाद आइबीपीएस पीओ के लिए आवेदन कर सकती हूं?

-खुशी बाजपेयी, ईमेल से

किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन या समकक्ष योग्यता हासिल कर लेने के बाद आइबीपीएस पीओ के लिए आवेदन किया जा सकता है। हालांकि आवेदन का निर्णय करने से पहले एक बार पीओ परीक्षा का पैटर्न देखकर उसके मुताबिक अपनी क्षमता का आकलन अवश्य कर लेना चाहिए।

(कृपया अपने सवाल counselor@nda.jagran.com पर भेजें)

chat bot
आपका साथी