उपराज्यपाल से की डीसीपीसीआर को भंग कर पुनर्गठित करने की मांग

एसोसिएशन के अध्यक्ष आरसी जैन ने बताया कि दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग के पास अगर कोई बच्चों के अधिकारों का हनन पाए जाने पर शिकायत लेकर पहुंचता है तो शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जाती है लेकिन स्वत संज्ञान लेते हुए आयोग कार्रवाई करने में तत्परता नहीं दिखाता।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 08:23 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 08:23 PM (IST)
उपराज्यपाल से की डीसीपीसीआर को भंग कर पुनर्गठित करने की मांग
दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (डीसीपीसीआर) को तत्काल प्रभाव से भंग करने की मांग।

नई दिल्ली] [रीतिका मिश्रा]। दिल्ली राज्य पब्लिक स्कूल प्रबंधन एसोसिएशन ने उपराज्यपाल से दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (डीसीपीसीआर) को तत्काल प्रभाव से भंग कर पुनर्गठित करने की मांग की। एसोसिएशन के अध्यक्ष आरसी जैन ने बताया कि दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग के पास अगर कोई बच्चों के अधिकारों का हनन पाए जाने पर शिकायत लेकर पहुंचता है तो शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जाती है लेकिन स्वत: संज्ञान लेते हुए आयोग कार्रवाई करने में तत्परता नहीं दिखाता।

उन्होंने कहा आज भी दिल्ली के व्यस्त से व्यस्तम चौराहाें पर नाबालिग बच्चे भीख मांगते हुए, किताबें, पैन, अखबार व खाने-पीने की चीजें बेचते हुए मिलते हैं। अधिकतर जगह ऐसे बच्चाें के अभिभावक या अन्य संरक्षक दूर कहीं बैठे हुए उनसे ऐसा कराते हैं।

उन्होंने कहा कि डीसीपीसीआर इन मामलों पर तुरंत संज्ञान लेकर कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने उपराज्यपाल से मांग करते हुए कहा कि डीसीपीसीआर को तत्काल प्रभाव से भंग करते हुये उसका पुर्नगठन किया जाए। साथ ही बच्चाें के अधिकाराें के प्रति संघर्षरत लोगाें को इसका हिस्सा बनाया जाये ताकि आयोग द्वारा देश हित में वो कार्य किए जाए जो सार्थक सिद्ध हो।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी