Monsoon Weather Rain Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अलर्ट, नोएडा-गाजियाबाद और हापुड़ में स्कूल 2 दिन बंद

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी दिन भर बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। संभावित तेज बारिश के चलते नोएडा ग्रेटर नोएडा गाजियाबाद और हापुड़ में शुक्रवार और शनिवार को स्कूल बंद रहेंगे।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 04:54 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 11:35 AM (IST)
Monsoon Weather Rain Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अलर्ट, नोएडा-गाजियाबाद और हापुड़ में स्कूल 2 दिन बंद
Monsoon Weather Rain Alert ! दिल्ली में बारिश का अलर्ट, नोएडा-गाजियाबाद और हापुड़ में स्कूल 2 दिन बंद

नई दिल्ली/नोएडा/गाजियाबाद/गुरुग्राम, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में पिछले 10 दिन से रुक-रुक कर कभी मध्यम तो कभी धीमी बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया है। उमस भरी गर्मी गायब है तो सुबह और शाम मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी आने के चलते लोग एसी-कूलर बंद कर सिर्फ पंखे से काम चलाने को मजबूर हो गए हैं, खासकर रात के दौरान।

इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को भी दिन भर बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। शुक्रवार को पूरे दिने अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 29 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके बाद दो तीन दिन थोड़ी हल्की बारिश होगी और 21 सितंबर से फिर वापस तेज बारिश होने का पूर्वानुमान है। कुलमिलाकर पूरा सितंबर दिल्ली-एनसीआर के इलाकों को भिगोएगा। 

उधर, दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में भारी बारिश को देखते हुए सत्तासीन योगी आदित्यनाथ सरकार ने दो दिन यानी की 17 और 18 सितंबर को प्रदेश के सभी स्कूल-कालेज को बंद रखने का एलान कर दिया है। सीएमओ की तरफ से ये जानकारी दी गई है। लगातार हो रही बारिश को देखते हुए प्रदेश सरकार ने ये फैसला लिया है। ऐसे में दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और हापुड़ में स्कूल बंद रहेंगे। ऐसे में स्कूल सोमवार को ही खुलेंगे।

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार शाम साढ़े पांच बजे तक दिल्ली में 1160.8 मिमी बारिश दर्ज हुई है, जो 1964 के बाद से सर्वाधिक है। मानसून की बारिश का आल टाइम रिकार्ड 1933 में 1,420.3 मिमी का है।

गौरतलब है कि बृहस्पतिवार को भी सुबह से बादल छाए थे। दिन भर बादलों और सूरज के बीच लुकाछिपी भी चली और बीच बीच में कहीं हल्की तो कहीं तेज बरसात भी हुई। बारिश होने और हवा चलने से गर्मी के तेवर भी नरम ही रहे। अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 28.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 88 से 98 फीसद रहा। बृहस्पतिवार को एक बार फिर अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अधिक अंतर नहीं रहा।

संतोषजनक श्रेणी में ही रहा एनसीआर का एयर इंडेक्स

बृहस्पतिवार को भी दिल्ली एनसीआर में सभी जगह की हवा संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई। बारिश का दौर जारी रहने से अभी यह राहत बरकरार रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को भी एनसीआर में सभी जगहों का एयर इंडेक्स 100 से कम रहा। सफर इंडिया का कहना है कि वायु प्रदूषण अभी कुछ दिन नियंत्रण में ही रहेगा

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स दिल्ली - 79 फरीदाबाद - 72 गाजियाबाद - 91 ग्रेटर नोएडा - 64 गुरुग्राम - 66 नोएडा - 69

chat bot
आपका साथी