दिल्ली से सटे यूपी और हरियाणा के शहरों में कोरोना को लेकर बढ़ी पाबंदी के बीच स्कूल भी हुए बंद

School Closed News दिल्ली से सटे हरियाणा के एनसीआर के शहरों में आगामी 26 जनवरी तक स्कूलों को बंद कर दिया गया है। वहीं यूपी के एनसीआर के शहरों में 23 जनवरी तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की गई है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sun, 16 Jan 2022 02:58 PM (IST) Updated:Mon, 17 Jan 2022 07:49 AM (IST)
दिल्ली से सटे यूपी और हरियाणा के शहरों में कोरोना को लेकर बढ़ी पाबंदी के बीच स्कूल भी हुए बंद
दिल्ली से सटे यूपी और हरियाणा के शहरों में कोरोना को लेकर बढ़ी पाबंदी के बीच स्कूल भी हुए बंद

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और हरियाणा के एनसीआर के शहरों में भी सख्ती जारी है। दिल्ली में जहां अगले आदेश तक के लिए स्कूल-कालेज बंद करने के साथ नाइट कर्फ्यू और शनिवार-रविवार को वीकेंड कर्फ्यू भी लगाया जा रहा है, तो दिल्ली से सटे हरियाणा के एनसीआर के शहरों में आगामी 26 जनवरी तक स्कूलों को बंद कर दिया गया है। वहीं, यूपी के एनसीआर के शहरों में 23 जनवरी तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की गई है। यूपी सरकार के मुताबिक, ठंड भी कोरोना वायरस के बढ़ते मामले के चलते यह बड़ा फैसला लिया गया है।

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के साथ निजी दफ्तर भी बंद

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश पर सभी निजी/प्राइवेट कार्यालय बंद हैं। वर्क फ्राम होम को तरजीह मिली है। डीडीएमए की तरफ से जारी नई गाइडलाइन के बाद जरूरी सेवाओं से जुड़े दफ्तरों को छोड़कर सभी प्राइवेट/निजी दफ्तर बंद हैं, सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े दफ्तर ही खुल रहे हैं। इसके साथ अगले आदेश तक स्कूल-कालेज भी दिल्ली में बंद हैं।

गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल समेत हरियाणा के स्कूल भी 26 जनवरी तक रहेंगे बंद


हरियाणा के एनसीआर के शहरों में कोरोना पर रोकथाम लगाने के साथ खतरे के मद्देनजर आगामी 26 जनवरी तक स्कूलों को बंद करने का ऐलान किया है। इसके तहत आगामी 26 जनवरी तक स्कूल और कालेज बंद रहेंगे। इससे पहले 13 जनवरी से रोस्टर आधार पर 50 फीसद शिक्षकों को स्कूल बुलाया गया था। इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिख निर्देश जारी किए गए हैं। कुलमिलाकर दिल्ली में अनिश्चित काल तो यूपी में 23 और हरियाणा में 26 जनवरी तक स्कूल बंद हैं।

हरियाणा में नाइट कर्फ्यू जारी

हरियाणा में रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी है।  इस दौरान गैरजरूरी आवागमन प्रतिबंधित है। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए मनाही नहीं है। ओमिक्रान के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार से महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा लाकडाउन भी बढ़ाया है।

नोएडा, गाजियाबाद और हापुड़ में 23 जनवरी तक स्कूल बंद

यूपी सरकार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, ठंड और कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों चलते 31 दिसंबर से बंद स्कूलों को आगे भी यानी 23 जनवरी तक संचालित नहीं करने का फैसला किया है। यूपी सरकार के आदेश में कहा गया है कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और हापुण में भी 23 जनवरी तक स्कूल और कालेज समेत सभी शैक्षिक संस्थान बंद रहेंगे। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने रविवार सुबह ट्वीट कर इस संबंध में घोषणा की।


यूपी में भी बढ़ी सख्ती

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। इसके तहत सरकारी और निजी कार्यालय एक बार में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ लोग काम कर रहे हैं। सरकार वर्क फ्राम होम माड्यूल को भी प्रोत्साहित कर रही है। इसके साथ ही यूपी में भी रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी है।

chat bot
आपका साथी