2,200 छात्रों के साथ स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस शुरू, डिप्टी सीएम ने कहा- शिक्षा में यह नया अध्याय

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि आज हम शिक्षा के क्षेत्र में एक नया अध्याय शुरू कर रहे हैं। करीब 70 साल पहले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने 224 छात्रों के साथ खड्गपुर में अपना पहला कैंपस शुरू किया था। वह उस समय की मांग थी।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 09:52 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 09:52 AM (IST)
2,200 छात्रों के साथ स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस शुरू, डिप्टी सीएम ने कहा- शिक्षा में यह नया अध्याय
सिसोदिया ने छात्रों से कहा कि आपने नामांकन के लिए एक कड़ी परीक्षा पास की है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (एसओएसई) के पहले बैच की क्लास शुरू हो गई है। इसके शुरुआत पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की कि 27 सितंबर को ही एसओएसई का स्थापना दिवस माना जाएगा। सिसोदिया ने एसओएसई कालकाजी में आयोजित कार्यक्रम में सभी 20 स्कूलों के छात्रों और उनके अभिभावकों के साथ बातचीत की।

14 हजार से ज्यादा छात्रों ने लिया हिस्सा

एसओएसई में एडमिशन के लिए हुए टेस्ट में कुल 14,245 छात्रों ने हिस्सा लिया था, जिसमें सफल हुए करीब 2,200 छात्रों का एसओएसई में नामांकन हुआ है। इस साल एसओएसई ने साइंस, टेक्नोलाजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स, मानविकी, परफार्मिंग एंड विजुअल आट्र्स और हाई-एंड-21 सेंचुरी स्किल के क्षेत्र में नामांकन किए हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में नया अध्याय शुरू

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि आज हम शिक्षा के क्षेत्र में एक नया अध्याय शुरू कर रहे हैं। करीब 70 साल पहले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने 224 छात्रों के साथ खड्गपुर में अपना पहला कैंपस शुरू किया था। वह उस समय की मांग थी, क्योंकि भारत को उच्च शिक्षा के स्तर पर साइंस एंड टेक्नोलाजी के क्षेत्र में विशेष शिक्षा की जरूरत थी। आज हमें स्कूली स्तर की शिक्षा व्यवस्था में विशेष शिक्षा की आवश्यकता महसूस हो रही है, जिसे देखते हुए एसओएसई शुरू किया गया है।

छात्रों ने नामांकन के लिए पास की कड़ी परीक्षा

सिसोदिया ने छात्रों से कहा कि आपने नामांकन के लिए एक कड़ी परीक्षा पास की है। इस मौके पर विधायक आतिशी, शिक्षा निदेशक उदित प्रकाश, शिक्षा निदेशक के प्रधान सलाहकार शैलेंद्र शर्मा समेत कई शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान कार्स-24 के सीइओ कुणाल मुंद्रा, चक्र इनोवेशन के भारती सिंघला, एलएनजेपी हास्पिटल के एमडी डा. सुरेश कुमार, अजरुन सागर गुप्ता, सुनीता सिंह और गौतम मुकुंदन के साथ ही सभी 20 एसओएसई के विशेषज्ञों ने छात्रों से अलग-अलग बातचीत की।

chat bot
आपका साथी