Delhi Zoo Coronavirus Alert ! शेर के छह और उल्लू के दो सैंपल की रिपोर्ट आइ कोरोना नेगेटिव

दिल्ली के चिड़ियाघर में भी शेरों और उल्लू के सैंपल जांच के लिए उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित आइवीआरआइ में जांच के लिए भेज गए थे। जहां से शनिवार को आइवीआरआइ की सभी रिपोर्ट चिड़ियाघर प्रबंधन को मिल गई हैं जोकि राहत देने वाली हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 07:28 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:28 AM (IST)
Delhi Zoo Coronavirus Alert !  शेर के छह और उल्लू के दो सैंपल की रिपोर्ट आइ कोरोना नेगेटिव
Delhi Zoo Coronavirus Alert ! शेर के छह और उल्लू के दो सैंपल की रिपोर्ट आइ कोरोना नेगेटिव

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। हैदराबाद और इटावा सफारी में शेर में कोरोना संक्रमण पाए जाने के बाद दिल्ली के चिड़ियाघर में भी शेरों और उल्लू के सैंपल जांच के लिए उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित आइवीआरआइ में जांच के लिए भेज गए थे। जहां से शनिवार को आइवीआरआइ की सभी रिपोर्ट चिड़ियाघर प्रबंधन को मिल गई हैं, जोकि राहत देने वाली हैं। चिड़ियाघर से कोरोना संक्रमण की जांच के लिए भेजी गई शेर की सभी छह सैंपल और उल्लू के दो सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

चिड़ियाघर के निदेशक रमेश कुमार पांडेय का कहना है कि हैदाराबाद में शेरों में कोरोना संक्रमण पाए जाने के बाद दिल्ली चिड़ियाघर में सभी सतर्कता बरती जा रही हैं। ऐतियातन तौर पर शेरों के छह सैंपल लिए गए थे, जो जांच के लिए भेजे गए थे। इसके अलावा दो उल्लू के सैंपल भी लिए गए थे, जिन्हें जांच के लिए भेजा गया था। रिपो‌र्ट्स नेगेटिव आने के बाद राहत की सांस ली हैं। उन्होंने कहा कि अब भी चिड़ियाघर में सभी दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है। जानवरों और पक्षियों के बाड़ों के बाहर लगातार सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। साथ ही जानवरों को दिया जाने वाले खाना गर्म पानी से धोया जा रहा है, जिससे किसी भी हालत में संक्रमण जानवरों तक ना पहुंच सकें। वहीं, जानवरों को खाना देने वाले कर्मचारी मास्क और दस्तानों का प्रयोग कर रहे हैं।

कोरोना के जानवरों के जरिये फैलने को लेकर अकसर सवाल उठाए जाते हैं, पर केंद्र सरकार ने पिछले साफ किया है कि ये वायरस जानवरों से नहीं फैलता। ये सिर्फ इंसानों से इंसानों को ही संक्रमित करता है। नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने ये जानकारी दी थी। इसके अलावा कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद क्या आराम करना चाहिए, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आम तौर पर इसकी जरूरत नहीं पड़ती, पर अगर किसी को जरूरत महसूस हो तो वो आराम कर सकता है।  

chat bot
आपका साथी