दिल्ली में बिक्री एवं कर विभाग ने 5.41 करोड़ का कर व जुर्माना वसूला

दिल्ली सरकार भी राजस्व को लेकर सख्ती नहीं दिखा रही है। सरकार कारोबारियों से अपील कर चुकी है कि वे कर जमा करें। मगर फिर भी बहुत से कारोबारी कर जमा नहीं कर रहे हैं। करदाताओं के रिकार्ड की छानबीन की जा रही है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 09:49 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 09:49 AM (IST)
दिल्ली में बिक्री एवं कर विभाग ने 5.41 करोड़ का कर व जुर्माना वसूला
करदाताओं के रिकार्ड की छानबीन की जा रही है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। मनमाफिक कर न मिलने पर बिक्री एवं कर विभाग जल्द ही बड़े स्तर पर उन लोगों के खिलाफ अभियान चलाने जा रहा है जो लोग कर चोरी कर रहे हैं। विभाग द्वारा बार बार की जा रही अपील को भी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। विभाग ने ऐसे लोगों के खिलाफ सख्ती से निपटने का फैसला लिया है। विभाग ने आनलाइन सिस्टम के माध्यम से जांच की है। जिसमें बड़ी संख्या में लोग गड़गबड़ी करते पाए गए हैं।

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि हम ऐसे किसी भी कारोबारी के यहां सर्वे नहीं करेंगे जिसके खिलाफ हमारे सुबूत नहीं होंगे। कार्रवाई उन्हीं लोगों ही ही होगी जिनके खिलाफ हमारे पास गड़बड़ी करने के सुबूत हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस बारे में कार्रवाई तेज होगी।

इससे पहले दिसंबर में विभाग ने कर चोरी करने वाली फर्मो और व्यापारियों पर बड़ी कार्रवाई की है। विभाग की जीएसटी एंटी एविशन सेल-1 ने पान मसाला, गुटखा, स्क्रैप, धातु और हार्डवेयर आदि की 46 फर्मों के परिसर की जांच की। जिनसे 5.41 करोड़ रुपये कर और जुर्माना वसूल किया गया। साथ ही डिफाल्टरों के 4 करोड़ रुपये के इनपुट टैक्स क्रेडिट को भी रोक दिया गया है। विभाग ने सभी करदाताओं को जीएसटी के दायरे में लाने का प्रयास भी शुरू किया है। इसके तहत करदाताओं के रिकार्ड की छानबीन की जा रही है।

बता दें कि बिक्री एवं कर विभाग दिल्ली सरकार के लिए राजस्व एकत्रित करने का मुख्य स्त्रोत है। पिछले सालों से लगातार इस विभाग द्वारा एकत्रित किए जाने वाला कर लगातार बढ़ता रहा है। मगर इस वर्ष कोरोना के चलते राजस्व में कमी आई है। दिल्ली सरकार भी राजस्व को लेकर सख्ती नहीं दिखा रही है। सरकार कारोबारियों से अपील कर चुकी है कि वे कर जमा करें। मगर फिर भी बहुत से कारोबारी कर जमा नहीं कर रहे हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी