Delhi Liquor Home Delivery: दिल्ली की सीमा से लगे हरियाणा के शहरों में शराब की बिक्री होगी कम

Delhi Liquor Home Delivery दिल्ली में नई आबकारी नीति से शराब के कारोबार पर बड़ा असर डालेगी। इससे दिल्ली में शराब की तस्करी रुकेगी साथ ही पड़ोसी राज्यों खास कर दिल्ली की सीमा से लगे हरियाणा के शहरों में शराब की बिक्री कम होगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 11:48 AM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 11:48 AM (IST)
Delhi Liquor Home Delivery: दिल्ली की सीमा से लगे हरियाणा के शहरों में शराब की बिक्री होगी कम
Delhi Liquor Home Delivery: दिल्ली की सीमा से लगे हरियाणा के शहरों में शराब की बिक्री होगी कम

नई दिल्ली [वीके शुक्ला] देश की राजधानी दिल्ली में लागू होने जा रही नई आबकारी नीति से शराब के कारोबार पर बड़ा असर डालेगी। इससे दिल्ली में शराब की तस्करी रुकेगी साथ ही पड़ोसी राज्यों खास कर दिल्ली की सीमा से लगे हरियाणा के शहरों में शराब की बिक्री कम होगी। दिल्ली की स्थिति पर गौर करें तो आबकारी विभाग की टीमों ने पिछले दो साल में करीब सात लाख नौ हजार बोतल अवैध शराब पकड़ी है। टीम ने शराब माफियाओं के खिलाफ 1864 एफआइआर दर्ज की हैं। पिछले 2 वर्षों में 1939 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पिछले 2 सालों में शराब माफिया से करीब 1000 वाहन जप्त किए गए हैं। ये वे मामले हैं जो प्रकाश में आ चुके हैं। इससे इतर हजारों मामले पकड़े ही नहीं गए हैं।

कुछ साल पहले आबकारी विभाग में आयुक्त रहे एके सिंह मानते हैं कि दिल्ली में बड़े स्तर पर शराब की तस्करी होगी है। उनकी मानें तो शराब की तस्करी तभी रुक सकती है जब दिल्ली में शराब के दाम पड़ोसी राज्य के बराबर या आसपास हों। वहीं भारतीय मादक पेय कंपनियों के संघ (सीआइएबीसी) के महानिदेशक विनोद गिरि की मानें तो दिल्ली की नई शराब नीति से दिल्ली में शराब का कारोबार बढ़ेगा। इससे सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ेंः DU के कालेजों में पढ़ने वाले इन छात्रों की फीस होगी माफ, विश्वविद्यालय ने मांगी डिटेल्स

एके सिंह का कहना है कि दिल्ली में शुरू होने जा रही शराब की होम डिलीवरी भी राजस्व बढ़ाने के मामले में भूमिका निभाएगी। उनका मानना है कि नई नीति से हरियाणा के दिल्ली से लगे पड़ोसी शहरों में शराब की बिक्री कम होगी। दिल्ली में शराब के दामों में कुछ कमी आ सकती है। दिल्ली में निजी हाथों में शराब बेचने का काम होने से भी तस्करी पर लगाम लगेगी। बता दें कि दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी की अनुमति प्रदान कर दी गई है। यह योजना जल्द ही लागू होगी, जिसके लिए योजना बनाई जा रही है।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी चाहते हैं तो हो जाएं सावधान, वरना लगा सकता है चूना; पुलिस ने किया अलर्ट

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR में मौसम विभाग के सभी स्टेशन ऑफलाइन, सीएसई ने बताई वजह

Delhi Unlock-2 News: दिल्ली में कैसे खुलेंगे बाजार और मॉल? पढ़ें- दुकानों को खोलने की गाइडलाइन्स 

chat bot
आपका साथी