दिल्ली के इस बाजार में होने जा रहा खूबसूरत बदलाव, खूबसूरती के साथ सफाई देख कर आप भी कहेंगे वाह-गजब

उत्तरी निगम के पूर्व महापौर एवं स्थानीय पार्षद सदर बाजार को माडल मार्केट बनाने में मार्केट एसोसिएशन और विभिन्न एजेंसियों का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों निगम अधिकारियों और दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की जा चुकी है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 04:06 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 04:11 PM (IST)
दिल्ली के इस बाजार में होने जा रहा खूबसूरत बदलाव, खूबसूरती के साथ सफाई देख कर आप भी कहेंगे वाह-गजब
सभी दुकानों के एक जैसे होंगे बोर्ड व शटर का रंग भी होगा एक।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। सदर बाजार को माडल मार्केट के रूप में जल्द ही विकसित करने का कार्य शुरू होगा। इसके तहत न केवल बाजार को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त किया जाएगा, बल्कि सभी दुकानों के साइनेज एक जैसे होंगे और शटर का रंग भी एक किया जाएगा। पहले चरण में इसकी शुरुआत हार्डवेयर मार्केट तेलीवाड़ा से होगी, जहां पर सफाई की उचित व्यवस्था के साथ ही बाजार क्षेत्र का सुंदरीकरण किया जाएगा। इसके अलावा सभी दुकानों के बाहर उचित दूरी पर कूड़ेदान रखे जाएंगे।

सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त रहेगा बाजार

उत्तरी निगम के पूर्व महापौर एवं स्थानीय पार्षद सदर बाजार को माडल मार्केट बनाने में मार्केट एसोसिएशन और विभिन्न एजेंसियों का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों, निगम अधिकारियों और दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की जा चुकी है।

रखे जाएंगे कूड़ेदान

उन्होंने बताया कि मार्केट में प्रतिदिन दो बार सफाई की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि सदर बाजार भारत के सबसे पुराने मार्केट में से एक है जहां भारी तादाद में लोग खरीदारी करने आते हैं। उन्होंने बताया कि सदर बाजार के तहत हर मार्केट में प्रवेश के लिए निगम की ओर से सूचनापट लगाया जाएगा। इसमें संबंधित अधिकारियों के नाम व टेलीफोन नंबर भी अंकित होंगे। दिल्ली पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में यह निर्णय किया गया है कि मार्केट में उचित दूरी पर पुलिस पिकेट बनाई जाएगी।

फेडेरेशन आफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के महामंत्री राजेंद्र शर्मा ने बताया कि इस पहल में निगम के साथ जिला प्रशासन और व्यापारिक संगठन पूरा सहयोग देंगे। हमारी कोशिश है कि बाजार को स्वच्छ एवं सुंदर बनाएं, ताकि यहां आने वाले लोगों का अनुभव अच्छा हो।

chat bot
आपका साथी