दिल्ली के हवाई क्षेत्र में इतने दिनों तक नहीं उड़ा सकते ड्रोन और ये चीजें, जानिए वजह

27 दिनों तक दिल्ली के हवाई क्षेत्र में पैरा ग्लाइडिंग,पैरा जंपिंग, रिमोट कंट्रोल संचालित एयरक्राफ्ट, गर्म हवा के गुब्बारे और ड्रोन इत्यादि उड़ाने जैसी गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 12:39 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 01:42 PM (IST)
दिल्ली के हवाई क्षेत्र में इतने दिनों तक नहीं उड़ा सकते ड्रोन और ये चीजें, जानिए वजह
दिल्ली के हवाई क्षेत्र में इतने दिनों तक नहीं उड़ा सकते ड्रोन और ये चीजें, जानिए वजह

नई दिल्ली, जेेेेएनएन। गणतंत्र दिवस के दौरान आसामाजिक तत्व हवाई क्षेत्र से किसी प्रकार की गड़बड़ी न फैला सकें, इसके लिए पुलिस ने कमर कस ली है। दिल्ली के हवाई क्षेत्र को अभेद्य बनाने के लिए दिल्ली पुलिस ने कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत आगामी 27 दिनों तक दिल्ली के हवाई क्षेत्र में पैरा ग्लाइडिंग, पैरा जंपिंग, रिमोट कंट्रोल संचालित एयरक्राफ्ट, गर्म हवा के गुब्बारे और ड्रोन इत्यादि उड़ाने जैसी गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा। प्रतिबंध 20 जनवरी से 12 फरवरी तक लागू रहेगा।

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रतिबंध के बावजूद यदि कोई दिल्ली में संदिग्ध उड़ने वाली (यूएफओ) चीजों का संचालन करता है तो उसे मार गिराए जाने के साथ ही उड़ाने वाले व्यक्ति पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मालूम हो कि 26 जनवरी को राजपथ पर गणतंत्र दिवस का मुख्य कार्यक्रम होगा।

वहां राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित देश-विदेश के तमाम विशिष्ठ अतिथि भी मौजूद होंगे। वहीं, झाकियां राजपथ से होती हुई लाल किले तक जाएंगी। दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, जिले के तमाम पुलिस उपायुक्त, एसीपी, थाने के अधिकारी सहित डीडीए, नगर निगम व अन्य एजेंसियों को इस संबंध में पत्र प्रेषित कर दिया गया है।

गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 20 से 26 जनवरी तक विमान सेवाओं को सुबह 10:35 बजे से दोपहर 12:15 तक स्थगित कर दिया गया है। इसके अलाव राजपथ पर परेड के कारण रफी मार्ग, जनपथ और मानसिंह रोड पर ट्रैफिक 20 और 21 जनवरी को सुबह नौ बजे से 12 बजे तक बंद रहेगा। इस दौरान लोगों को इन रास्तों से जाने से बचने की सलाह दी गई है और इसके विकल्प के तौर पर दूसरे रास्ते को चुनने को कहा गया है। ज्यादा जानकारी के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर जाकर लोग जानकारी ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी