दिल्ली में धीरे-धीरे कोरोना के मामलों में आ रही कमी

दिल्ली में RT-PCR टेस्ट की कीमत हुई निर्धारित, अब 1000 रुपये से भी कम में हो सकेगी जांच।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satendar Jain) ने प्रतिक्रिया में कहा है कि जल्द ही इस बाबत आदेश जारी कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि आरटी-पीसीआर के दाम करने के बाबत सोमवार शाम तक आदेश जारी कर दिया जाए।

Publish Date:Mon, 30 Nov 2020 04:42 PM (IST) Author: Nitin Arora

नई दिल्ली, एएनआइ। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। इसी के साथ मौत का आंकड़ा भी कम हुआ है और संक्रमण दर में भी कमी आई है। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने जानकारी दी है कि मैंने निर्देश दिया है कि दिल्ली में आरटी-पीसीआर परीक्षणों की दरें कम की जाएं, जहां पर सरकार के प्रतिष्ठानों में परीक्षण निःशुल्क किए जा रहे हैं। इससे निजी लैब/अस्पतालों में कोरोना का टेस्ट कराने वालों को मदद मिलेगी। अरविंद केजरीवाल के इस निर्देश के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satendar Jain) ने प्रतिक्रिया में कहा है कि जल्द ही इस बाबत आदेश जारी कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि आरटी-पीसीआर के दाम करने के बाबत सोमवार शाम तक आदेश जारी कर दिया जाए।

फिलहाल 2400 देने पड़ते हैं आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए

गौरतलब है कि फिलहाल दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में आरटी-पीसीआर जांच के लिए एक भी पैसा नहीं देना पड़ता है, यहां पर टेस्ट फ्री किए जाते हैं। वहीं, प्राइवेट अस्पतालों/लैब में आरटी-पीसीआर की जांच के लिए लोगों को 2400 रुपये देने पड़ते हैं।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र, राजस्थान और तमिलनाडु समेत कई राज्यों में आरटी-पीसीआर के टेस्ट के दाम तय कर दिए गए हैं। पिछले दिनों एक सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि देशभर में आरटी-पीसीआर टेस्ट के दाम एक जैसे होने चाहिए।

अगर आपको कोरोना वायरस संक्रमण के लिए सटीक रिपोर्ट हासिल करनी है और टेस्ट कराना है तो आरटी-पीसीआर टेस्ट कराएं, क्योंकि आरपीसीआर टेस्ट कराने पर ज्य़ादा सटीक रिपोर्ट आती है। अगर कोई सामान्य लक्षण की शिकायत बताता है तो उसे एंटीजन टेस्ट कराना चाहिए, जिसकी रिपोर्ट कुछ ही देर में आ जाती है। यहां पर भी अगर आप कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं तो आरटीपीसीआर टेस्ट जरूर कराए, क्योंकि यह बिल्कुल सटीक रिपोर्ट होती है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.