कोरोना की अगली लहर के लिए संघ तैयार कर रहा स्वास्थ्य स्वयंसेवक, गांव-गांव में पहुंचेगी मदद

सेवा भारती के राष्ट्रीय महासचिव श्रवण कुमार का कहना है कि हमारी कोशिश है कि देश में ब्लाक स्तर पर ऐसे हजारों स्वास्थ्य स्वयंसेवकों की टोली तैयार हो जाए। साथ ही गांव के अस्पतालों को आक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर जैसे इंतजामों से जोड़ा जाए।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:55 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:10 AM (IST)
कोरोना की अगली लहर के लिए संघ तैयार कर रहा स्वास्थ्य स्वयंसेवक, गांव-गांव में पहुंचेगी मदद
शुरू किया "इमरजेंसी हेल्थ रिस्पांडर'' प्रशिक्षण कार्यक्रम

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। कोरोना महामारी के आने के साथ से इसके खिलाफ सरकार व समाज के साथ कमर कसकर लड़ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अभी से अगली लहर की तैयारी में जुट गया है। मौजूदा लहर में लड़खड़ा गई देश के स्वास्थ्य ढांचे के मद्देनजर ऐसे "स्वास्थ्य स्वयंसेवकों'' को तैयार करना शुरू किया है, जो प्रारंभिक चिकित्सा मामलों की जानकारी से लैस हो और जरूरत पड़ने पर मदद को तत्पर हो।

इसके लिए संघ से जुड़े संगठन सेवा भारती व नेशनल मेडिकोज आर्गनाइजेशन (एनएमओ) ने रेडक्रास से मिलकर देशभर में "इमरजेंसी हेल्थ रिस्पांडर'' नाम का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। इसके जरिए लोगों को आक्सीजन लगाने व वेंटिलेंटर की व्यवस्था संभालने समेत अन्य जरूरी चिकित्सकीय सहायता में पारंगत किया जा रहा है। इसके लिए एक सप्ताह का पाठ्यक्रम तैयार किया गया है, जिसे स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। दिल्ली में ही एम्स व सफदरजंग के साथ ही अन्य निजी अस्पतालों को इससे जोड़ा गया है। सेवा भारती योग्य लोगों को इस कार्यक्रम से जोड़ेगा, एनएमओ उन्हें प्रशिक्षित करेगा, जबकि रेडक्रास प्रमाणपत्र देगी। जो उनके कैरियर के लिए भी उपयोगी होगा।

सेवा भारती के राष्ट्रीय महासचिव श्रवण कुमार का कहना है कि हमारी कोशिश है कि देश में ब्लाक स्तर पर ऐसे हजारों स्वास्थ्य स्वयंसेवकों की टोली तैयार हो जाए। साथ ही गांव के अस्पतालों को आक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर जैसे इंतजामों से जोड़ा जाए। अगली लहर में बच्चों को लेकर चिंता जताई जा रही है तो उनके इलाज से जुड़े इंतजाम और लोग हो। इसके लिए इंटरनेशल सेवा भारती की भी मदद ली जा रही है। जो आक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ आक्सीजन प्लांट समेत चिकित्सकीय आवश्यकताओं की पूर्ति कर रहा है।

संघ का यह सारा प्रयास सरसंघचालक मोहन भागवत के उस वक्तव्य के बीच हो रहा है जिसमें उन्होंने कहा है कि महामारी से लड़ने के लिए सरकार के साथ समाज को भी आगे आना होगा। सेवा भारती दिल्ली के महासचिव राम कुमार ने बताया कि इसके तहत अब तक 142 युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है, विशेष बात कि इनमें से 32 फिलवक्त किसी न किसी अस्पताल से जुड़ गए हैं।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के संयुक्त महामंत्री सुरेंद्र जैन ने बताया कि अगली लहर के लिए विहिप द्वारा हर प्रांत में टेलीमेडिसिन की व्यवस्था के साथ गांव स्तर पर टीकाकरण के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिए टोलियां तैयार की जा रही है।

chat bot
आपका साथी