Delhi Pollution News Update: दिल्ली में वायु प्रदूषण के हालात को लेकर आज होगी समीक्षा बैठक

मौजूदा समय में दिल्ली में ट्रक के प्रवेश निर्माण कार्यों पर रोक के अलावा और क्या कदम उठाए जा सकते हैं इस पर विचार विमर्श करेंगे। वहीं सुप्रीम कोर्ट भी दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को लेकर दायर जनहित याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 08:20 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 08:20 AM (IST)
Delhi Pollution News Update: दिल्ली में वायु प्रदूषण के हालात को लेकर आज होगी समीक्षा बैठक
Delhi Pollution News Update: दिल्ली में वायु प्रदूषण के हालात को लेकर आज होगी समीक्षा बैठक

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। बढ़ती ठंड और कोहरे के बीच दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत गंभीर श्रेणी में बरकरार है। दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के आसपास बना हुआ है, कुछ जगहों पर यह 400 के भी पार है। इससे पहले रविवार को भी दिल्ली में वायु गुणवत्ता का गंभीर स्तर बरकरार रहा। लगातार तीसरे दिन एयर इंडेक्स 400 के पार दर्ज हुआ। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों का एयर इंडेक्स भी रेड जोन में ही रहा। हालांकि एनसीआर में फरीदाबाद को छोड़कर अन्य शहरों का एयर इंडेक्स 400 के नीचे दर्ज हुआ। इस बीच  देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा के लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पर्यावरण मंत्री संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों से स्थिति की जानकारी लेंगे।

मौजूदा समय में दिल्ली में ट्रक के प्रवेश, निर्माण कार्यों पर रोक के अलावा और क्या कदम उठाए जा सकते हैं, इस पर विचार विमर्श करेंगे। सुप्रीम कोर्ट भी दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को लेकर दायर जनहित याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा।

सरकार दे रही है वित्तीय मदद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में निर्माण गतिविधियों पर रोक से प्रभावित होने वाले कामगारों को उनकी सरकार पांच-पांच हजार रुपये की वित्तीय मदद दे रही है और न्यूनतम वेतन में हुए नुकसान की भी क्षतिपूर्ति की जाएगी।

गौरतलब है कि पंजाब और हरियाणा में पराली जलाए जाने और दिवाली पर रिकार्ड तोड़ पटाखे फोड़ जाने के चलते दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ गया। 25 दिन बाद भी वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। 23 नवंबर के बाद हवा की रफ्तार बढ़ी तो वायु प्रदूषण का स्तर एक दिन 300 के नीचे आया, लेकिन अगले ही दिन हालात दोबारा वहीं पहुंच गए।   

chat bot
आपका साथी