रेस्तरां और फैक्ट्री लाइसेंस के रिन्यू कराने की तारीख बढ़ी, SDMC ने दी बड़ी राहत

दिल्ली के रेस्तरां दुकान फैक्ट्री तहबाजारी और पटरी संचालक अब 31 मार्च 2021 तक इनका लाइसेंस नवीनीकरण (रिन्यू) करा सकेंगे।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 11:58 AM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 11:58 AM (IST)
रेस्तरां और फैक्ट्री लाइसेंस के रिन्यू कराने की तारीख बढ़ी, SDMC ने दी बड़ी राहत
रेस्तरां और फैक्ट्री लाइसेंस के रिन्यू कराने की तारीख बढ़ी, SDMC ने दी बड़ी राहत

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना और लॉकडाउन की वजह से दिल्ली के रेस्तरां, दुकान, फैक्ट्री तहबाजारी और पटरी संचालक अब 31 मार्च 2021 तक इनका लाइसेंस नवीनीकरण (रिन्यू) करा सकेंगे। इस दौरान उन्हें देरी से रिन्यू कराने पर जुर्माना और लेट फीस नहीं देनी होगी। दक्षिणी निगम ने कोरोना संकट से हुई लोग की परेशानी को देखते हुए यह फैसला लिया है, वहीं उत्तरी निगम ने भी यह सभी लाइसेंस रिन्यू कराने की तारीख 30 सितंबर कर दी है। हालांकि, 31 मार्च 2020 से पहले जिन पर जुर्माना लगा हुआ है उनका जुर्माना माफ नहीं किया जाएगा। इससे बड़ी संख्या में दिल्ली के विभिन्न उद्योगों से जुड़े व्यापारियों को लाभ होगा।

बता दें कि हर वर्ष 31 मार्च तक दिल्ली में ट्रेड से लेकर फैक्ट्री और तहबाजारी के लाइसेंस का रिन्यू कराना होता है, लेकिन इस बार लॉकडाउन की वजह से यह लागू नहीं हो पाया था। इसको देखते हुए निगमों ने इसके नवीनीकरण कराने के लिए 31 जुलाई तक का समय दे दिया था। फिलहाल, दिल्ली में अभी होटल और पटरी बाजार को चलाने की अनुमति नहीं मिली है। इसकी वजह से इसकी तारीख को बढ़ाने की मांग की जा रही थी।

तीन हजार रेस्तरां संचालकों को लाभ होगा

दिल्ली होटल एंड रेस्टोरेंट ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप खंडेलवाल ने कहा कि निगम का यह फैसला स्वागत योग्य है, लेकिन दिल्ली के तीनों नगर निगम में एक जैसा फैसला लागू होना चाहिए। उपराज्यपाल अनिल बैजल को चाहिए कि वह पूरी दिल्ली में 31 मार्च 2021 तक इस तारीख को करें, क्योंकि दिल्ली का होटल व्यवसाय अभी भी लॉकडाउन में चल रहा है। इसका सीधे तौर पर दिल्ली के तीन हजार रेस्तरां संचालकों को लाभ होगा।

दक्षिणी नगर निगम के इस फैसले से उन फैक्ट्री संचालकों को भी लाभ मिलेगा जिन्होंने अभी तक लाइसेंस को रिन्यू नहीं कराया है। देरी से रिन्यू कराने पर जुर्माना और लेट फीस नहीं लगने से इन लोगों को अतिरिक्त पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे। 

chat bot
आपका साथी