गणतंत्र दिवस समारोह: अभेद्य किले में तब्दील हुई दिल्ली, जमीन से आसमान तक रहेगा पहरा

चप्पे-चप्पे पर पुलिस व पैरा मिलिट्री की तैनाती की गई है। पाकिस्तान द्वारा गड़बड़ी फैलाने की आशंका के मद्देनजर दिल्ली को अभेद किले में तब्दील कर दिया है ताकि कोई परिंदा भी पर पर नहीं मार सके। जमीन से आसमान तक सुरक्षा बलों का कड़ा पहरा रहेगा।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 04:02 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 07:13 PM (IST)
गणतंत्र दिवस समारोह: अभेद्य किले में तब्दील हुई दिल्ली, जमीन से आसमान तक रहेगा पहरा
गणतंत्र दिवस से पहले राजपथ पर तैनात सुरक्षा के इंतजाम। फोटो- ध्रुव कुमार

राकेश कुमार सिंह, नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के बेहद कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। दिल्ली को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। दिल्ली पुलिस, पैरा मिलिट्री, एनएसजी, एसपीजी व सेना के अलावा सुरक्षा एजेंसियों ने पूरी तरह से सुरक्षा का जिम्मा संभाल लिया है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस व पैरा मिलिट्री की तैनाती की गई है।

पाकिस्तान द्वारा गड़बड़ी फैलाने की आशंका के मद्देनजर दिल्ली को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया है ताकि कोई परिंदा भी पर पर नहीं मार सके। जमीन से आसमान तक सुरक्षा बलों का कड़ा पहरा रहेगा। सोमवार रात 12 बजे दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी जाएगी। तमाम सुरक्षा छानबीन के बाद केवल उन्हीं लोगों व वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की इजाजत मिलेगी जिन्हें बहुत जरूरी काम होगा। सभी सीमाओं पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।  

दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जन संपर्क अधिकारी एसीपी अनिल मित्तल के मुताबिक सेना व पुलिस आधी रात ही दिल्ली को अपने हवाले ले लेगी। पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने सभी आला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने इलाके में रातभर गश्त करते रहें। नई दिल्ली, मध्य व उत्तरी जिले को खासतौर पर अभेद्य किला में तब्दील कर दिया गया है।

मुख्य आयोजन स्थल राजपथ सहित राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट के अलावा लाल किला तक अलग-अलग सुरक्षा घेरा बनाया गया है। जिप्सियों पर अत्याधुनिक हथियारों से लैस कमांडो विभिन्न इलाकों में लगातार गश्त कर रहे हैं। सभी जिले की पुलिस व पीसीआर को अलर्ट कर दिया गया है। स्वॉट दस्ता को हर तरह की परिस्थितियों से मुकाबला करने के लिए कई महत्वपूर्ण जगहों पर मुस्तैद कर दिया गया है। सभी बीट में तैनात पुलिस कर्मियों व थाना पुलिस को अपने-अपने इलाके में लगातार गश्त कर हर व्यक्ति पर नजर रखने को कहा गया है।

इस बार परेड राजपथ से चलकर इंडिया गेट के नेशनल स्टेडियम तक ही जाएगी। नई दिल्ली जिले में घुसकर किसान कहीं समारोह में बाधा न पहुंचाए इसके लिए सोमवार देर रात ही नई जिले को भी सील कर दिया गया। समारोह में वीवीआइपी के अलावा आम लोगों में केवल उन्हीं को प्रवेश करने दिया जाएगा जिनके पास निमंत्रण पास होगा। बिना पास एक भी आदमी को जिले में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। किसान अांदोलन को देखते हुए ऐसा फैसला लिया गया है।

परेड रूटों के दोनों तरफ स्थित सभी ऊंची इमारतों पर मंगलवार तड़के ही पुलिसकर्मी तैनात कर दिए जाएंगे। राजपथ से लेकर लालकिला तक अलग-अलग जोनों में बांटकर सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए हैं। सड़कों पर वाहनों की गहन जांच की जाएगी। पूरी दिल्ली में 50 हजार पुलिसकर्मी सड़कों पर मुस्तैद रहकर सुरक्षा व्यवस्था में जुटे रहेंगे। सभी संवेदनशील स्थलों के अलावा प्रमुख बाजारों, रेलवे व मेट्रो स्टेशनों तथा धार्मिक स्थलों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। परेड गुजरने वाले मुख्य मार्गों पर शार्प शूटर तैनात किए गए हैं।

राजधानी को 30 सेक्टरों में बांटकर सुरक्षा का जिम्मा वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को सौंपा गया है। परेड जाने वाले मार्ग में विजय चौक से इंडिया गेट तक 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इस बार केवल झांकियां ही राजपथ से लालकिला तक जाएगी और दोपहर में वहां से वापस राजपथ पर लौट भी आएगी। लालकिला में इस बार भारत पर्व के आयोजन को भी रद्द कर दिया गया है।

 ये भी पढेंः Tractor Parade Traffic Advisory: दिल्ली में कई जगहों पर रूट डायवर्ट, इन मार्गों पर जाने से बचें

26 जनवरी को जहां ऐतिहासिक राजपथ पर मुख्य आयोजन होगा वहीं परेड विजय चौक से शुरू होकर इंडिया गेट नेशनल स्टेडियम तक जाएगी। सुरक्षा कारणों से केंद्रीय सचिवालय, पटेल चौक, लोक नायक मार्ग (रेस कोर्स) और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन सुबह पांच बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे। वहीं, परेड के दौरान दिल्ली की हवाई सीमा में नॉन शिड्यूल विमानों का प्रवेश भी बंद रहेगा। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी