GOOD NEWS : कोरोना के बीच राहत भरी खबर, साफ हवा में सांस ले रहे दिल्ली-एनसीआर के लोग

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक पिछले कई दिनों से दिल्ली एनसीआर में ज्यादातर जगहों पर एयर इंडेक्स 200 से नीचे चल रहा है। शनिवार को भी केवल गाजियाबाद का एयर इंडेक्स ही 213 यानी खराब श्रेणी में दर्ज हुआ।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 06:52 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 05:50 AM (IST)
GOOD NEWS : कोरोना के बीच राहत भरी खबर, साफ हवा में सांस ले रहे दिल्ली-एनसीआर के लोग
कोरोना कर्फ्यू और मौसम की मेहरबानी से एयर इंडेक्स चल रहा मध्यम श्रेणी में

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच एक राहत भरी खबर यह है कि हवा इन दिनों प्रदूषण मुक्त चल रही है। दिल्ली एनसीआर में ज्यादातर जगहों के लोग साफ हवा में सांस ले रहे हैं। अगले तीन दिनों के दौरान भी यही स्थिति बरकरार रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक पिछले कई दिनों से दिल्ली एनसीआर में ज्यादातर जगहों पर एयर इंडेक्स 200 से नीचे चल रहा है। शनिवार को भी केवल गाजियाबाद का एयर इंडेक्स ही 213 यानी खराब श्रेणी में दर्ज हुआ। इसके अलावा सभी जगह यह मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया।

सफर इंडिया का पूर्वानुमान, अगले तीन दिन वायु गुणवत्ता ऐसी ही रहने के आसार

पर्यावरण विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे ने एक बार फिर लोगों की आवाजाही को सीमित कर दिया है। दिल्ली एनसीआर में लाकडाउन या कर्फ्यू भी चल रहा है। ऐसे में औद्योगिक इकाइयां भी लगभग बंद हो गई हैं और सड़कों पर वाहन भी कम ही चल रहे हैं। दूसरी तरफ मौसम भी अब बदल चुका है। तेज हवा और बीच बीच में होने वाली बारिश भी सोने पे सुहागा का काम कर रही है।

हरियाणा और पंजाब में फसली अवशेषों को जलाए जाने की घटनाएं अब काफी कम

वहीं सफर इंडिया का कहना है कि हरियाणा और पंजाब में फसली अवशेषों को जलाए जाने की घटनाएं अब काफी कम हो गई हैं। दूसरी तरफ मौसम की मेहरबानी से हवा भी ठीक चल रही है और बीच-बीच में बारिश भी धूल को दबा देती है। यह स्थिति अभी अगले तीन दिन और बरकरार रहने की संभावना है।

शनिवार को दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

दिल्ली - 173 फरीदाबाद - 172 गाजियाबाद - 213 ग्रेटर नोएडा - 114 गुरुग्राम - 139 नोएडा - 124

Delhi Lockdown Extension: दिल्ली में 17 मई तक बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन, सीएम केजरीवाल कर सकते हैं एलान

chat bot
आपका साथी