Delhi Weather News Update: गर्मी से परेशान करोड़ों लोगों के लिए आई राहत भरी खबर, पढ़ें- IMD की ताजा भविष्यवाणी

Delhi Weather News Update स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि इस सप्ताह के अंत तक मौसम शुष्क रहेगा और गर्मी भी बनी रहेगी। इसके बाद एक जून को हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं। इससे गर्मी से हल्की राहत मिल सकती है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 08:49 AM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 08:49 AM (IST)
Delhi Weather News Update: गर्मी से परेशान करोड़ों लोगों के लिए आई राहत भरी खबर, पढ़ें- IMD की ताजा भविष्यवाणी
Delhi Weather News Update: गर्मी से परेशान करोड़ों लोगों के लिए आई राहत भरी खबर, पढ़ें- IMD की ताजा भविष्यवाणी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच शुक्रवार सुबह से हल्की गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। सुबह मॉर्निंग बॉक के दौरान लोगों के पसीने से तर नजर आए। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिनभर तेज धूप रहेगी, बीच में कभी-कबार आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन इससे कोई राहत नहीं मिलेगी। वहीं, बृहस्पतिवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। उधर, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि इस सप्ताह के अंत तक मौसम शुष्क रहेगा और गर्मी भी बनी रहेगी। इसके बाद एक जून को हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं। इससे गर्मी से हल्की राहत मिल सकती है।

इससे पहले मौसमी उतार चढ़ाव के बीच बुधवार को दिल्ली में खासी गर्मी का एहसास हुआ। दिन भर तेज धूप खिली रही और कई इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री पार चला गया। बृहस्पतिवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। हालांकि आंशिक रूप से बादल भी छाए रहेंगे, लेकिन उससे गर्मी कम नहीं होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 39.5 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 19 से 64 फीसद रहा। पीतमपुरा में सबसे अधिक तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में 41.8 डिग्री सेल्सियस, मुंगेशपुर में 41.2, पूसा में 41.2 और नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी में बरकरार

उधर, दिल्ली-एनसीआर की हवा बुधवार को भी मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। बृहस्पतिवार को दक्षिण-पश्चिम दिशा से तेज हवा चलने की संभावना है। इससे पीएम 10 का स्तर बढ़ेगा और यह हवा को कुछ हद तक प्रदूषित कर सकता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 149 दर्ज किया गया।

एनसीआर में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 200, गाजियाबाद का 195, ग्रेटर नोएडा का 146, गुरुग्राम का 116 और नोएडा का 123 दर्ज किया गया। सफर इंडिया के मुताबिक अगले 48 घंटों के दौरान दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ढ़ सकता है। दूसरी तरफ पिछले 24 घंटों में हवा में पीएम 10 का स्तर 145 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया। वहीं, पीएम 2.5 का स्तर 55 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया। 

Kisan Tractor Rally Violence: हिंसा की आग भड़काने के लिए खरीदे गए थे भारी संख्या में ट्रैक्टर, हरियाणा व पंजाब में रची गई साजिश

 

इसे भी पढ़ेंः Surya Grahan 2021: अगले महीने जून में लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें Date and Time

जानिये- कौन है लॉरेंस बिश्नोई, जिसने सलमान खान को दी थी जान से मारने की धमकी; अब दशहत में सुशील कुमार

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली अनलॉक हुई तो शर्तों के साथ मिल सकती है ये राहत, व्यापारिक संगठनों ने सरकार को भेजा प्रस्ताव

chat bot
आपका साथी