Delhi Bed & Breakfast Scheme: बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना के तहत पंजीकरण अब होगा सिर्फ 30 दिनों में

Delhi Bed Breakfast Scheme ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट योजना के तहत पंजीकरण अब 90 की बजाए सिर्फ 30 दिनों में होगा। एक माह में पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और पंजीकरण कराने वाले अपने घर में पर्यटकों को ठहरने की सुविधा देकर कमाई कर सकेंगे।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:11 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:11 AM (IST)
Delhi Bed & Breakfast Scheme: बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना के तहत पंजीकरण अब होगा सिर्फ 30 दिनों में
Delhi Bed & Breakfast Scheme: बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना के तहत पंजीकरण अब होगा सिर्फ 30 दिनों में

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट योजना के तहत पंजीकरण अब 90 की बजाए सिर्फ 30 दिनों में होगा। एक माह में पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और पंजीकरण कराने वाले अपने घर में पर्यटकों को ठहरने की सुविधा देकर कमाई कर सकेंगे। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन राजधानी क्षेत्र दिल्ली (अतुल्य भारत) भोजन तथा शयन कक्षा संस्थापन (पंजीकरण एवं विनियम) (संशोधन) विधेयक 2021 रखा जिसे विधानसभा में पारित कर दिया गया। मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस योजना में आधिकाधिक घरों को शामिल किया जा सके, इसके मददेनजर दिल्ली सरकार ने इसमें बदलाव करते हुए पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया को 90 दिन से घटाकर 30 दिन का कर दिया है। साथ ही मकान मालिकों को सर्टिफिकेट लेने भी दफ्तरों में नहीं जाना होगा बल्कि उन्हें ऑनलाइन ही उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट योजना के तहत ऐसे मकान मालिक आवेदन कर सकते हैं जिनके यहां एक से छह कमरे तक खाली हों, पर्यटकों के लिए जरूरी सुविधाएं मौजूद हों, मकान मालिक के परिवार का भी उसी घर में रहना जरूरी है, मकान गेस्ट हाउस, लाज या होटल की श्रेणी में न हो। मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोरोना के बाद पर्यटन को वापस मजबूत करने के साथ लोगों के रोजगार के साधन भी बढ़ेंगे। योजना में किए गए बदलाव से न सिर्फ इज ऑफ डूइंग बीजनेस को बढ़ावा मिलेगा बल्कि आवेदन करने वालों को फास्ट डिलीवरी भी मिलेगी।

मनीष सिसोदिया के मुताबिक योजना में सुविधाओं की उपलब्धता और उनकी गुणवत्ता के आधार पर कमरों को गोल्ड और सिल्वर नाम से दो श्रेणियों में रखा जाता है। इसका विवरण पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर भी अपलोड किया जाता है। पर्यटक वेबसाइट पर मकान मालिक का पूरा विवरण देख सकते हैं। इसके अलावा पर्यटक बिना किसी बिचौलिए के संपर्क में आए सीधे मकान मालिक से संपर्क साध सकते हैं। ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट योजना के तहत अब तक 347 मकानों के 1630 कमरे पंजीकृत हो चुके हैं। सरकार द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नियमों में बदलाव करने के बाद यह संख्या तेजी से बढ़ेगी।

chat bot
आपका साथी