DU Admissions 2021: स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन शुरू, छात्र ध्यान रखें ये बातें वरना होगी परेशानी

DU Admissions 2021 दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। डीयू ने दाखिला पोर्टल को छात्रों की सहूलियत को ध्यान में रखकर डिजाइन किया है। वेबसाइट के मुख्य पृष्ट पर स्नातक के प्रत्येक पाठ्यक्रम की जानकारी उपलब्ध होगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 08:44 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 08:44 PM (IST)
DU Admissions 2021: स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन शुरू, छात्र ध्यान रखें ये बातें वरना होगी परेशानी
स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की दौड़ शुरू

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। सोमवार को डीयू ने दाखिला वेबसाइट पर स्नातक पंजीकरण लिंक जारी कर दिया। जिसकी मदद से छात्र मनचाहे पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। डीयू में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में स्नातक की कुल 65 हजार सीटों पर दाखिले होने हैं।

एक ही आवेदन करना होगा

डीयू प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि जो छात्र एक्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी (ईसीए) कोटे के जरिए दाखिला लेना चाहते हैं उनको भी दाखिला पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के दौरान एक कालम में छात्रों को स्पोर्टस की बाबत जानकारी देना होगी। छात्रों को अलग से आवेदन नहीं करना होगा। छात्र एक मई 2017 से लेकर 30 अप्रैल 2021 तक के बीच के तीन खेल प्रमाण पत्र अपलोड करेंगे। जिनके आधार पर छात्रों का मूल्यांकन होगा। कोरोना संक्रमण के चलते पूर्व की भांति इस वर्ष भी ट्रायल के आधार पर दाखिले नहीं होंगे।

मोबाइल फ्रेंडली पोर्टल

डीयू ने दाखिला पोर्टल को छात्रों की सहूलियत को ध्यान में रखकर डिजाइन किया है। वेबसाइट के मुख्य पृष्ट पर स्नातक के प्रत्येक पाठ्यक्रम की जानकारी उपलब्ध होगी। डीयू प्रशासन ने बताया कि विज्ञान, कला, वाणिज्य में पढ़ाए जाने वाले प्रत्येक पाठ्यक्रम की कालेज क्रमानुसार जानकारी मुहैया कराई जाएगी। कालेजों के क्रमानुसार सीटें, शुल्क बताया जाएगा। आर्टिफिशियल इंजेलीजेंस की मदद से तैयार चैट बाक्स का छात्र 24 घंटे इस्तेमाल कर सकेंगे। छात्र दाखिले से संबंधित सवालों के जवाब टाइप करेंगे और पूर्व के अनुभवों से तैयार किए जवाब तुरंत छात्रों को आटोफीड के जरिए मिलेंगे। कंप्यूटर साइंस विभाग के प्रो संजीव सिंह ने बताया कि डीयू वेबसाइट का प्रयोग करने वाले 80 फीसद छात्र मोबाइल उपयोगकर्ता हैं। इसलिए इस वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाया गया है।

आवेदन के समय ये दस्तावेज जरूरी

खेल संबंधी प्रमाणपत्रों की फोटोकापी।  स्व-प्रमाणित होने चाहिए प्रमाणपत्र।  पासपोर्ट साइज फोटो  हस्ताक्षर की स्कैन कापी।  10वीं और 12वीं का अंकपत्र स्व हस्ताक्षरित।  यदि 12वीं का नहीं है तो बाद में अपलोड करना पड़ेगा।  यदि कोई आरक्षित वर्ग का प्रमाणपत्र हो तो उसे भी अपलोड करें।  ईडब्ल्यूएस संबंधी सर्टिफिकेट।  स्व प्रमाणित ईसीए स्पोर्ट्स प्रमाण पत्र  स्वप्रमाणित मेडिकल सर्टिफिकेट

महत्वपूर्ण तारीखें

31 अगस्त--आवेदन करने की आखिरी तिथि

26 सितंबर से 1 अक्टूबर तक डीयू प्रवेश परीक्षा होगी।

 27 शहरों में डीयू ने परीक्षा केंद्र बनाए हैं।

छात्रों की मदद के लिए डीयू करेगा  आनलाइन वेबिनार  फेसबुक लाइव  वेबसाइट पर 24 घंटे चैटबाक्स ई-मेल  वेबसाइट पर हर कालेज के कन्वेनर का मोबाइल नंबर, ईमेल मौजूद।  प्रत्येक कालेज के शिकायत प्रकोष्ठ का नंबर भी वेबसाइट पर जारी।

छात्र ध्यान रखें

 दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन है।  विवि ने गत वर्ष के पात्रता मानदंड में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है।  मेरिट और प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण शुल्क में कोई बदलाव नहीं।  स्नातक में दाखिले के लिए सिर्फ एक बार पंजीकरण कराना होगा। सभी विभाग, कालेज में इसी से दाखिले होंगे।  स्नातक के मेरिट आधारित पाठ्यक्रमों में दाखिला पूर्व की भांति कटआफ के जरिए दिए जाएंगे।  वीडियो, वेबिनार के जरिए छात्रों को दाखिला प्रक्रिया से रूबरू कराया जाएगा।  चैट बाक्स और ईमेल के जरिए चौबीसों घंटे छात्रों के सवालों का जवाब दिया जाएगा।  पंजीकरण शुल्क के अलावा छात्रों से कोई फीस नहीं ली जाएगी।

स्नातक के 12 पाठ्यक्रमों के लिए होगी प्रवेश परीक्षा

गत वर्ष तक स्नातक के नौ पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए डीयू प्रवेश परीक्षा आयोजित कराता था। लेकिन इस साल तीन नए पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। इस तरह पाठ्यक्रमों की संख्या बढ़कर 12 हो जाएगी। प्रवेश परीक्षा 27 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच होगी।

बैचलर आफ मैनेजमेंट स्टडीज  बीए (आनर्स) बिजनेस इकोनामिक्स  बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन  बीटेक (इंफार्मेशन टेक्नोलाजी एंड मैथमेटिकल इनोवेशन)  बीए (आनर्स) मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान।  बैचलर आफ एलिमेंटरी एजुकेशन।  बैचलर आफ साइंस इन फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्टस।  बीए (आनर्स) मल्टीमीडिया एंड मास कम्यूनिकेशन।  पांच वर्षीय पत्रकारिता पाठ्यक्रम।  बैचलर इन फिजियोथैरेपी  बैचलर इन आकुपेशनल थैरेपी।  बैचलर आफ आर्थोटिक्स 7 से 10 सितंबर के बीच जारी होगा पहला कटआफ।  18 अक्टूबर तक शैक्षणिक सत्र आरंभ होने की संभावना।

chat bot
आपका साथी