Red Fort Violence: जानिए पुलिस को अभी लाल किला उपद्रव मामले में और कितने इनामियों की है तलाश

पुलिस अब तक एक लाख के एक इनामी और 50 हजार रुपये के दो इनामियों इकबाल सिंह और सुखदेव सिंह को गिरफ्तार कर चुकी है। बाकी की तलाश के लिए पुलिस की टीमें लगी हुई हैं। जिनको पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है उनसे पूछताछ की जा रही है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 11 Feb 2021 04:14 PM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2021 03:04 PM (IST)
Red Fort Violence: जानिए पुलिस को अभी लाल किला उपद्रव मामले में और कितने इनामियों की है तलाश
लाल किला उपद्रव के मामले में अभी पांच और उपद्रवी पकड़े जाने हैं।

नई दिल्ली, विनय तिवारी। 26 जनवरी को लाल किले पर हुए उपद्रव के बाद पुलिस ने कई वांछित लोगों को पकड़ने के लिए इनाम घोषित किया था। इनमें से 4 आरोपियों पर एक लाख और चार आरोपियों पर 50 हजार रुपये का इनाम रखा गया था।

इनमें से पुलिस अब तक एक लाख के एक इनामी और 50 हजार रुपये के दो इनामियों इकबाल सिंह और सुखदेव सिंह को गिरफ्तार कर चुकी है। बाकी की तलाश के लिए पुलिस की टीमें लगी हुई हैं। जिनको पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है उनको रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है जिससे इस पूरी साजिश का पर्दाफाश हो सका। 

मालूम हो कि गणतंत्र दिवस के दिन लालकिले में उपद्रव करने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने पंजाबी अभिनेता दीप सिद्धू व केसरिया झंडा फहराने वाले जुगराज सिंह समेत आठ उपद्रवियों पर इनाम घोषित किया था। इनमें दीप सिद्धू, जुगराज सिंह, गुरजोत सिंह व गुरजन सिंह पर एक-एक लाख रुपये और जगवीर सिंह, बूटा सिंह, सुखदेव सिंह व इकबाल सिंह पर 50-50 हजार रुपये इनाम की घोषणा की गई थी। ये सभी पंजाब के अलग-अलग इलाकों के रहने वाले हैं। इन सभी को पकड़ने के लिए पुलिस की टीमें लगी हुई थीं। ये टीमें इनको पकड़ने के लिए अलग-अलग राज्यों में जगह-जगह छापेमारी कर रही हैं। 

पुलिस के मुताबिक, ये सभी अपने-अपने घरों से फरार हैं। 26 जनवरी की रात से इन सभी के मोबाइल फोन बंद हैं। किसी ने अपना मोबाइल कहीं फेंक दिया तो किसी ने स्विच ऑफ करके उसे रख दिया और अब वो दूसरे के मोबाइल से अपने नाते-रिश्तेदारों के संपर्क में बने हुए हैं। इनमें से कई के परिजन भी अपने-अपने घरों में ताले लगाकर फरार हैं।

उपद्रव करने के बाद से ही पुलिस इन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश में जुटी हुई थी, लेकिन शुरूआत के दिनों में ये पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ पाए फिर पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने इन पर इनाम की घोषणा कर दी। साथ ही स्पष्ट किया है कि इनके बारे में सूचना देने वालों का नाम गुप्त रखा जाएगा। 

दरअसल हंगामे के बाद दिल्ली पुलिस ने लालकिले से नौ हजार मोबाइल फोन का डंप डाटा उठाया था। ये वो नंबर थे जो पंजाब व हरियाणा के पते पर पंजीकृत थे। पुलिस इन नंबरों की लोकेशन के बारे में पता लगा रही है। जिनकी लोकेशन दिल्ली की सीमा पर मिलेगी, उन्हें पुलिस आरोपित बनाएगी। ऐसे लोगों की पहचान के बाद उन्हें भी नोटिस भेजा गया है।

उधर दीप सिद्धू, इकबाल सिंह और सुखदेव को रिमांड पर लेकर उनसे पूछताछ कर रही है जिससे इस बात का खुलासा हो सके कि लाल किला, आइटीओ या अन्य जगहों पर हंगामा करने के लिए किसकी रणनीति पर ये काम किया गया।  

chat bot
आपका साथी