Diwali festival 2020: पढ़िये- दीपावली पर किस तरह की ज्वेलरी पहनने का है चलन

Diwali festival 2020 ज्वेलरी डिजाइनर आएशा डाहरा के मुताबिक लोगों का अब प्राचीन सभ्यताओं व डांस फॉर्म पर आधारित ज्वेलरी का टेस्ट है। लोग फिर से सांस्कृतिक जड़ों से जुड़ने की चाह में फ्यूजन को अपना रहे हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Fri, 13 Nov 2020 09:03 AM (IST) Updated:Fri, 13 Nov 2020 09:03 AM (IST)
Diwali festival 2020: पढ़िये- दीपावली पर किस तरह की ज्वेलरी पहनने का है चलन
ट्राइबल ज्वेलरी में आक्सीडाइज्ड रंगों के सिल्वर को महत्व दिया जा रहा है।

नई दिल्ली/गुरुग्राम [प्रियंका दुबे मेहता]। फैशन पर संस्कृति का प्रभाव परिधानों में तो देखने को मिल ही रहा था, अब ज्वेलरी ट्रेंड में भी सांस्कृतिक रंग उतर रहे हैं। ज्वेलरी में प्राचीन सभ्याताओं से प्रभावित ट्रेंड के बाद अब नृत्य विधाओं से प्रभावित आभूषणों की धूम देखने को मिल रही है। इसे फैशन इंडस्ट्री में तेजी से अपनाया जा रहा है। कथक से लेकर स्पैनिश डांस फ्लेमिंको की ज्वेलरी अब डांस से निकलकर ट्रेंड में आ गई है। अब लोग ट्रेडिशनल से लेकर माडर्न परिधानों के साथ इस तरह की ज्वेलरी को पहन रहे हैं। 

आदिवासी से लेकर कथक ज्वेलरी

अब लोग स्टाइलिश चमक दमक से ऊपर उठ गए हैं और ज्वेलरी में कुछ नयापन चाहते हैं। ज्वेलरी डिजाइनर आएशा डाहरा के मुताबिक, लोगों का अब प्राचीन सभ्यताओं व डांस फॉर्म पर आधारित ज्वेलरी का टेस्ट है। लोग फिर से सांस्कृतिक जड़ों से जुड़ने की चाह में फ्यूजन को अपना रहे हैं। अब स्टाइलिश परिधानों से लेकर पारंपरिक परिधानों के साथ इस तरह की ज्वेलरी कंट्रास्ट बनाती है। अब स्टोन, सिल्वर, आक्सिडाइज्ड व जड़ाऊ ज्वेलरी को कथक, भवाई, फोल्कोर व फ्लेमिंको ज्वेलरी इन दिनों मार्केट में नई पहचान बना रही है।

पत्थरों व सिल्वर का लौटा ट्रेंड

कला से जुड़ी ज्वेलरी केवल डांस परफॉरमेंस के समय ही पहनी जाती थी, लेकिन अब इस तरह की ज्वेलरी को डिजाइनर्स ने फैशन में शामिल कर लिया है। इन्हें टर्न व ट्विस्ट देकर नए अवतार में उतारा जा रहा है। इसमें रूबी से लेकर आम पत्थरों को लगाया जाता है। साथ ही ट्राइबल ज्वेलरी में आक्सीडाइज्ड रंगों के सिल्वर को महत्व दिया जा रहा है। एंकलेट से लेकर नकेलेस सेट में इस तरह के सांस्कृतिक कला के रंग देखने को मिल रहे हैं।ज्वेलरी डिजाइनर प्रिशा पुरी का कहना है कि इस तरह की ज्वेलरी में स्टोन को विशेष स्थान दिया जाता है। यह स्टाइल स्लीक से लेकर हैवी ज्वेलरी तक में बनाया जा रहा है। अब लोग फिर से उस संस्कृति की खुशबू लेना चाहते हैं जो लोग भूलते जा रहे हैं। जड़ाऊ ज्वेलरी अब डांस व शादी ब्याह से निकलकर स्टाइल का लिबास ओढ़ चुकी है। कला से जुड़ी ज्वेलरी आने वाले समय का बड़ा ट्रेंड है।

ज्वेलरी डिजाइनर आएशा डाहरा का कहना है कि ट्राइबल व डांस फॉर्म की ज्वेलरी लोगों को बहुत पसंद आ रही है। यह अब आनलाइन फैशन शो में भी देखने को मिल रही है। इस तरह की ज्वेलरी ग्लोबल ट्रेंड बना रही है जो कि हर वर्ग के लिए उपयुक्त है। वे भी सिल्वर ज्वेलरी के साथ इस तरह के प्रयोग करके ट्राइबल व डांस विधाओं पर आधारित ज्वेलरी को वापस ला रही हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी