Weather Updates Today: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में दोपहर में दोबारा बारिश

Weather Updates Today सप्ताहांत में दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज शुष्क ही रहने के आसार हैं। इस दौरान या तो हल्की बारिश होगी या फिर बदरा बूंदाबांदी तक ही सिमटकर रह जाएंगे। सोमवार से फिर बारिश का दौर लौट सकता है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 06:10 AM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 03:05 PM (IST)
Weather Updates Today: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में दोपहर में दोबारा बारिश
Weather Updates Today: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में दोपहर में दोबारा बारिश

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में शनिवार सुबह कहीं हल्की तो कहीं मध्यम स्तर की बारिश हुई और बूंदाबांदी का सिलसिला काफी देर तक चला। इस बारिश से उमस भरी गर्मी से कुछ खास राहत  मिली है। इस बीच शनिवार दोपहर में दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद समेत एनसीआर के कई इलाकों में फिर बारिश हुई।

इस बीच जानकारी सामने आ रही है कि पिछले कुछ दिनों के दौरान रिकार्डतोड़ बारिश के बाद अब मानसून फिर से सुस्ताने के मूड में आ गया है। सप्ताहांत में दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज शुष्क ही रहने के आसार हैं। इस दौरान या तो हल्की बारिश होगी या फिर बदरा बूंदाबांदी तक ही सिमटकर रह जाएंगे। लिहाजा, उमस भरी गर्मी बढ़ने के साथ-साथ तापमान में भी इजाफा होगा।

वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली-एनसीआर के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की बारिश भी हो सकती है। शनिवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम पारा 33 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग की ही मानें तो शनिवार और रविवार को मौसम शुष्क बना रह सकता है। सोमवार से बारिश का दौर दोबारा शुरू हो सकता है, जो कई दिन तक चलेगा। कुल मिलाकर आगामी 10 के दौरान बारिश होगी, लेकिन यह कुलमिलाकर मानसून की विदाई की बारिश होगी। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के असर से ही मौसम के मिजाज में बदलवा आएगा। वहीं, मौसम विभाग ने मानसून की विदाई का आधिकारिक एलान नहीं किया है।

मौसम विभाग की यलो अलर्ट बेअसर, नहीं हुई बारिश

इससे पहले शुक्रवार को भी आंशिक रूप से बादल तो छाए रहे, सुबह के समय कहीं कहीं हल्का बरसे भी, लेकिन दिन भर फिर मौसम शुष्क ही रहा। मौसम विभाग का यलो अलर्ट भी बेमानी ही साबित हुआ। अधिकतम तापमान सामान्य स्तर 34.5 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 59 से 95 फीसद रहा। बारिश के आंकड़ों पर गौर करें तो सुबह साढ़े आठ बजे तक सफदरजंग में 1.5, पालम में 3.6, लोधी रोड पर 0.5, रिज एरिया में 5.0 मिमी, नरेला में 4.0 और नजफगढ़ में 0.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है। पीतमपुरा में सर्वाधिक 53.0 मिमी बारिश दर्ज हुई।

संतोषजनक श्रेणी में रही एनसीआर की हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को एनसीआर में सभी जगह की हवा संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई। सफर इंडिया का कहना है कि अभी एक दो दिन वायु प्रदूषण में अधिक बदलाव की संभावना नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स दिल्ली - 70 फरीदाबाद - 84 गाजियाबाद - 81 ग्रेटर नोएडा - 79 गुरुग्राम - 69 नोएडा - 73 

chat bot
आपका साथी