Delhi Weather Update: ठंड को लेकर पढ़िये IMD की ताजा भविष्यवाणी, जानें- मिलेगी राहत या बढ़ेगी आफत

Delhi cold News भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) की मानें तो दिल्ली-एनसीार में ठंड में आने वाले दिनों में और इजाफा होगा। इसके साथ ठंड अगले साल मार्च तक भी परेशान कर सकती है क्योंकि ठंड का मौसम देर से विदा होगा।

Jp YadavMon, 15 Nov 2021 09:26 AM (IST)
Delhi Weather Update: ठंड को लेकर पढ़िये IMD की ताजा भविष्यवाणी, जानें- मिलेगी राहत या बढ़ेगी आफत

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। पहाड़ों पर चल रही बर्फबारी ने दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों ठंड बढ़ा दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) की मानें तो ठंड में आने वाले दिनों में और इजाफा होगा। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते अगले कुछ दिनों में न्यूनतम और अधिकतम दोनों ही तामपान में गिरावट दर्ज की जाएगी। उधर, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार सुबह से ही आसमान साफ और तेज धूप निकली हुई है। इससे पहले सोमवार सुबह 6 बजे से पहले दिल्ली-एनसीआर में कोहरा भी रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 27 और 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। कुलमिलाकर आने वाले दिनों में ठंड का कहर और बढ़ेगा। हो सकता है कि दिसंबर के पहले सप्ताह तक शीत लहर भी दस्तक दे दे।

गौरतलब है कि मौसम विभाग की ओर से पहले ही पूर्वानुमान जताया जा चुका है कि अगले सप्ताह जम्मू कश्मीर में मौसम करवट ले सकता है। इसके तहत कश्मीर में बर्फबारी होने की संभावना है। इसके साथ ही जम्मू में भी बारिश होने की संभावना बन रही है। ऐसे में मौसम साफ रहने के बावजूद हिमाचल प्रदेश में और ठंड बढ़ेगी। इस बार सर्दी लंबी चलेगी, क्योंकि ठंड समय से पहले पड़नी आरंभ हुई है।

रविवार की सुबह इस सीजन की सबसे ठंडी

वहीं, इससे पहले रविवार की सुबह इस सीजन की सबसे ठंडी रही। अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 28.1 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह इस सीजन में अभी तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान रहा। हवा में नमी का स्तर 31 से 93 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग की मानें तो तापमान में अब लगातार गिरावट होगी। दो-तीन दिनों में ही अधिकतम तापमान 24 जबकि न्यूनतम 09 डिग्री पर आ जाएगा।

सात किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा

उधर, रविवार को सफदरजंग और पालम दोनों एयरपोर्ट पर हवा की गति पांच से सात किमी प्रति घंटे तक रही। बाद में हवा की रफ्तार धीमी हो गई। दृश्यता का स्तर भी बेहतर रहा। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दृश्यता का स्तर 1,500 से 2,200 मीटर और सफदरजंग हवाई अड्डे पर 1,000 से 1,500 मीटर तक था।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.