Weather News ALERT! पढ़िये- दिल्ली-एनसीआर के मौसम को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

Weather News ALERT! भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का ताजा पूर्वानुमान है कि मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इस दौरान बहुत ही हल्की बारिश या फिर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 08:18 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 11:08 AM (IST)
Weather News ALERT!  पढ़िये- दिल्ली-एनसीआर के मौसम को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी
Weather News ALERT! पढ़िये- दिल्ली-एनसीआर के मौसम को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर के आसमान में मंगलवार सुबह से ही आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं, हालांकि कुछ इलाकों में धूप भी है, जिससे उमस भरी गर्मी भी हो रही है। इस बीच मौसम विभाग ने शाम तक बारिश होने की संभावना भी जताई है।

दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में सुबह-शाम मौसम का मिजाज बदलने लगा है। सुबह और शाम के मौसम में हल्की सर्दी का अहसास होने लगा है, जबकि दिन में उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का ताजा पूर्वानुमान है कि मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इस दौरान बहुत ही हल्की बारिश या फिर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम पारा 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। इसके बाद बुधवार से मौसम पूरी तरह साफ हो जाएगा, इसके चलते उमस भरी गर्मी में इजाफा हो सकता है। 

सोमवार को भी महसूस हुई उमस भरी गर्मी

कई दिनों से शुष्क मौसम बने रहने के कारण सोमवार को उमस भरी गर्मी महसूस हुई और तापमान में भी थोड़ी वृद्धि देखने को मिली। दिन भर तेज धूप खिली रही। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 36.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 47 से 90 फीसद रहा।

सोमवार को कहीं संतोषजनक तो कहीं मध्यम श्रेणी में रही हवा

बारिश थमते ही दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण बढ़ने लगा है। हालांकि अभी यह वृद्धि कुछ खास नहीं है, लेकिन बारिश खत्म होने और हवा की दिशा बदलने से अगले एक सप्ताह के दौरान इसमें उल्लेखनीय इजाफा देखने को मिल सकता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार गाजियाबाद एवं ग्रेटर नोएडा को छोड़ दें तो सोमवार को एनसीआर में अन्य जगहों का एयर इंडेक्स 100 से नीचे ही रहा। हवा की गुणवत्ता संतोषजनक से मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई गई। सफर इंडिया का कहना है कि बारिश का दौर थमने से हाल फिलहाल वायु प्रदूषण की यही श्रेणी बने रहने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

दिल्ली - 91

फरीदाबाद - 98

गाजियाबाद - 124

ग्रेटर नोएडा - 128

गुरुग्राम - 86

नोएडा - 94

chat bot
आपका साथी