Delhi Weather & Cold News: पढ़िये- दिल्ली-एनसीआर में ठंड को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

Delhi Weather amp Cold News दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आएगीलेकिन ठिठुरन भरी ठंड के लिए तो अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा अलबत्ता पूरी बाजू के कपड़े पहनना अब मजबूरी हो जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:39 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:03 AM (IST)
Delhi Weather & Cold News: पढ़िये- दिल्ली-एनसीआर में ठंड को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी
Delhi Weather & Cold News: पढ़िये- दिल्ली-एनसीआर में ठंड को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। पहले मानसून की रिकार्डतोड़ बारिश और फिर पहाड़ों पर जल्द शुरू हो गई बर्फबारी से इस बार ठंड भी अपना असर जल्द दिखाएगी। इससे न केवल दिल्ली एनसीआर बल्कि उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में सर्दी का एहसास अगले एक सप्ताह में ही अपनी मजबूत पकड़ बना लेगा। तीन चार दिनों में न्यूनतम तापमान भी चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर जाने की संभावना है।

गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर की बात करें तो निम्न दबाव का क्षेत्र बनने, बादल छाने और हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी होने जैसी मौसमी गतिविधियां ही ज्यादा रही थीं। लेकिन इस बार जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में माह के तीसरे सप्ताह में ही बर्फबारी शुरू हो गई है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सहित उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में तेज हवा के साथ अच्छी बारिश भी दर्ज की गई है। इससे मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आर के जेनामणि बताते हैं कि हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी चल रही है। इस हवा के साथ पहाड़ों की ठंडक सीधे आती है। इसके अलावा अभी दो तीन दिन से बीच बीच में बादल भी छा रहे थे, लेकिन मंगलवार से आसमान साफ हो जाएगा। इस सूरत में तापमान में गिरावट आएगी। हालांकि ठिठुरन भरी ठंड के लिए तो अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा, अलबत्ता पूरी बाजू के कपड़े पहनना अब मजबूरी हो जाएगा। सुबह-शाम के समय बच्चे और बुजुर्ग गर्म कपड़ों में भी नजर आने लगें तो हैरत की बात नहीं।

यह भी पढ़ेंः Delhi Govt School Jobs: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में निकली बंपर भर्ती, खाली पदों पर ऐसे करें आवेदन

डा. एम महापात्रा (महानिदेशक, मौसम विज्ञान विभाग) का कहना है कि यह पश्चिमी विक्षोभ और पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी निश्चित तौर पर ठंड में इजाफा करेगी। तापमान में भी आने वाले दिनों में गिरावट देखने को मिलेगी।

  महेश पलावत (उपाध्यक्ष, मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन, स्काईमेट वेदर) के अनुसारअगले एक सप्ताह तक कोई नया पश्चिमी विक्षोभ नहीं आ रहा। इस दौरान तापमान में लगातार गिरावट होगी और यह पूरे उत्तर भारत में देखने को मिलेगी। ऐसे में ठंड का एहसास भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ेंः ICC T20 WC 2021: भारत की हार पर पटाखे जलाने वालों पर भड़के गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग, सुनाई खरी खोटी

ये भी पढ़ें- ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव के बाद अब दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना के सामने एक और बड़ी चुनौती, जानिए क्या है वो?

ये भी पढ़ें- पढ़िये दिल्ली में किस जगह पर की जा रही बीमारियों को खत्म करने वाले औषधीय पौधों की खेती

chat bot
आपका साथी