Coronavirus News Update: कोरोना के कारण बढ़ सकती है डिमेंशिया और अल्जाइमर की बीमारी

डिमेंशिया व अल्जाइमर के पीड़ित की सांकेतिक फोटो।
Publish Date:Tue, 22 Sep 2020 09:14 AM (IST) Author: JP Yadav

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Coronavirus News Update:  कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सात महीने से दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के लोग परेशान हैं। सरकारी और गैरसरकारी स्तर पर प्रयास जारी रहने के बावजूद मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए बुजुर्ग लंबे समय से ज्यादातर घरों में ही वक्त गुजारने को मजबूर हुए हैं। कोरोना से बचाव के लिए यह जरूरी भी है कि बुजुर्ग घर में रहें। बेवजह घर से ज्यादा बाहर न निकलें। इस बीच डॉक्टर कहते हैं कि कोरोना के कारण शारीरिक सक्रियता कम होने से आने वाले दिनों में डिमेंशिया व अल्जाइमर की बीमारी बढ़ सकती है।

दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences) के जेरियाटिक विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. प्रसून चटर्जी ने कहा कि अल्जाइमर से बचाव के लिए जरूरी है कि बुजुर्ग खुद को शारीरिक व मानसिक रूप से सक्रिय रखें।

यह देखा गया है कि जो बुजुर्ग खुद को किसी न किसी काम में व्यस्त रखते हैं, नियमित व्यायाम व योग करते हैं उन्हें यह बीमारी होने की आशंका कम रहती है। खासतौर पर गणित, संगीत में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को यह बीमारी नहीं होती। समस्या यह है कि इन दिनों बुजुर्ग घरों से ज्यादा नहीं निकल पा रहे हैं। इसका असर उनके दिनचर्या पर पड़ा है। इस कारण अल्जाइमर की बीमारी बढ़ेगी, इसलिए जरूरी है कि बुजुर्ग घर में रहकर भी खुद को सक्रिय रखें। घर में ही नियमित रूप से व्यायाम करें। नई-नई चीजें सीखने की कोशिश करें। इससे शारीरिक व मानसिक सक्रियता बनी रहेगी।

एम्स के ही जेरियाटिक विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. विजय गुर्जर ने कहा कि यह देखा गया है कि 60-65 साल की उम्र के बाद जो लोग कामकाज में सक्रिय नहीं रहते उन्हें यह बीमारी जल्दी हो जाती है। इसमें याददाश्त कमजोर हो जाती है। कोरोना महामारी के कारण बुजुर्गों की भी शारीरिक सक्रियता कम हो गई है, वहीं, अल्जाइमर से बचाव के लिए शारीरिक व मानसिक सक्रियता जरूरी है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.