Delhi Weather Update: विदाई की बेला में होगी बारिश या तरसाएगा मानसून, पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी

Delhi Weather Update भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) की ओर से दो अक्टूबर तक के लिए जारी पूर्वानुमान के अनुसार इस दौरान मौसम सुहावना बना रहेगा और तापमान भी सामान्य स्तर के आसपास ही रहने की संभावना है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 06:05 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 11:27 AM (IST)
Delhi Weather Update: विदाई की बेला में होगी बारिश या तरसाएगा मानसून, पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी
Delhi Weather Update: विदाई की बेला में होगी बारिश या लोगों को तरसाएगा मानसून, पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में इस पूरे सप्ताह रिमझिम फुहारें पड़ने की संभावना है। कभी यह फुहारें बूंदाबांदी तक सिमट सकती हैं तो कभी हल्की बारिश में बदल सकती हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) की ओर से दो अक्टूबर तक के लिए जारी पूर्वानुमान के अनुसार, इस दौरान मौसम सुहावना बना रहेगा और तापमान भी सामान्य स्तर के आसपास ही रहने की संभावना है।

उधर, सोमवार को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिन भर दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश से लेकर बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान 34 और 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वैसे मौसम में बदलाव और बारिश की संभावना का यह दौर सप्ताह भर तक जारी रहेगा। इसके असर से अधिकतम तापमान भी 33 डिग्री सेल्सियस तक ही रहने की संभावना है। कुलमिलाकर लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिलने का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। उधर, यदि सोमवार को अगर अच्छी बारिश हुई तो सितंबर महीने में इस साल से पहले वर्ष 1944 में हुई अधिक बारिश का यानी 121 साल का रिकार्ड टूट जाएगा।

दूसरी तरफ रविवार को भी दिल्ली में गर्मी के तेवर नरम ही रहे। दिन भर बादलों और सूरज के बीच लुकाछिपी चलती रही। कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई। अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 33.7 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 65 से 92 फीसद रहा।

संतोषजनक श्रेणी में रही एनसीआर की हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार, रविवार को भी एनसीआर में सभी जगह की हवा संतोषजनक श्रेणी में ही दर्ज की गई। सफर इंडिया का कहना है कि बारिश का दौर जारी रहने के मद्देनजर अभी अगले कई दिन वायु प्रदूषण में अधिक बदलाव की संभावना नहीं है।

एनसीआर का एयर इंडेक्स

दिल्ली - 75 फरीदाबाद - 77 गाजियाबाद - 64 ग्रेटर नोएडा - 86 गुरुग्राम - 78 नोएडा - 67

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: यूपी में भारत बंद का एक 'सच' यह भी, तस्वीर देखकर हैरान रह जाएंगे आप

ये भी पढ़ें- बहन को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते सोनू सूद की आंखों से छलक आए आंसू, देखें वीडियो

chat bot
आपका साथी