Delhi Air Pollution: दिल्लीवासियों को दमघोंटू प्रदूषण से मिली राहत, ये आंकड़े दे रहे गवाही

वायु प्रदूषण के लिहाज से 2020 और 2021 की जुलाई कमोबेश एक जैसी रही है। दोनों ही बार दिल्ली के एयर इंडेक्स में आंशिक अंतराल देखने को मिलता है। हालांकि पिछले साल इसका प्रमुख कारण लाकडाउन से अनलाक की ओर बढ़ते कदम थे।

Mangal YadavSun, 01 Aug 2021 01:53 PM (IST)
21 में भी 19 ही रहा जुलाई में प्रदूषण

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। वायु प्रदूषण के लिहाज से 2020 और 2021 की जुलाई कमोबेश एक जैसी रही है। दोनों ही बार दिल्ली के एयर इंडेक्स में आंशिक अंतराल देखने को मिलता है। हालांकि पिछले साल इसका प्रमुख कारण लाकडाउन से अनलाक की ओर बढ़ते कदम थे, जबकि इस साल मौसम की मेहरबानी ने ज्यादा अहम भूमिका अदा की है। इतना जरूर है कि दोनों ही साल इस महीने में दिल्ली वासियों को दमघोंटू प्रदूषण से खासी राहत मिली।

गौरतलब है कि पिछले साल जुलाई में दिल्ली देशव्यापी लाकडाउन से धीरे-धीरे अनलाक हो रही थी। जबकि इस बार पहले प्री मानसून और बाद में मानसून की बारिश का असर रहा। निस्संदेह इसका असर दिल्ली के वायु प्रदूषण पर भी साफ नजर आया, न पिछले साल जुलाई में एक भी दिन बहुत खराब अथवा गंभीर श्रेणी का प्रदूषण रहा और न ही इस बार। खराब श्रेणी की वायु गुणवत्ता के दिन पिछली जुलाई में भी दो थे और इस बार भी दो ही रहे। मध्यम श्रेणी की हवा वाले दिन पिछले साल चार थे लेकिन इस साल नौ देखने को मिले। इसी तरह संतोषजनक श्रेणी वाले दिन गत वर्ष 25 थे जबकि इस साल 20 दर्ज किए गए। जुलाई 2020 का औसत एयर इंडेक्स 84 था और इस साल 110 दर्ज किया गया है।

18 और 19 की भी थी यही स्थिति 

विचारणीय पहलू यह भी कि जुलाई 2018 और जुलाई 2019 के दौरान भी दिल्ली की हवा लगभग एक जैसी ही रही थी। 2018 में माह का औसत एयर इंडेक्स 104 जबकि 2019 में 134 रहा था। हालांकि इन दोनों सालों की तुलना में 2020 और 2021 में जुलाई का महीना कहीं ज्यादा साफ रहा।

पहले लाकडाउन, इस बार मानसून रहा कारण 

पर्यावरण विशेषज्ञों के अनुसार पिछले साल देशव्यापी लाकडाउन से अनलाक की प्रक्रिया में प्रदूषण फैलाने तमाम गतिविधियां धीरे-धीरे चालू हो रही थीं। मसलन परिवहन सेवाएं, औद्योगिक इकाइयां, तमाम कार्यालय। लेकिन इस बार दिल्ली की हवा कमोबेश बीते वर्ष जैसी ही रही तो इसकी एक बड़ी वजह मौसम रहा। इस साल जुलाई में बारिश ने 18 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया। बारिश की वजह से प्रदूषण भी नियंत्रण में रहा।

वर्ष भर मिलगी प्रदूषण से राहत

पिछले साल जुलाई में हवा साफ होने का बड़ा कारण देशव्यापी लाकडाउन से अनलाक की प्रक्रिया व मानसून दोनों थे जबकि इस बार झमाझम बारिश प्रमुख वजह रही। हालांकि अगर दिल्ली वासी गंभीरता से प्रयास करें तो प्रदूषण से यह राहत वर्ष भर बनी रह सकती है।

-डा. डी साहा, सदस्य विशेषज्ञ समिति, केंद्रीय पर्यावरण मंत्रलय

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.