राकेश अस्थाना बने दिल्ली पुलिस कमिश्वर, दफ्तर पहुंचकर संभाला पदभार

मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्रालय की ओर से राकेश अस्थाना की ओर से दिल्ली पुलिस का नया आयुक्त बनाने का एलान किया गया था। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक राकेश अस्थाना को तत्काल प्रभाव से अपना पद संभालने को कहा गया था।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 01:59 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 01:59 PM (IST)
राकेश अस्थाना बने दिल्ली पुलिस कमिश्वर, दफ्तर पहुंचकर संभाला पदभार
राकेश अस्थाना बने दिल्ली पुलिस कमिश्वर, दफ्तर पहुंचकर संभाला पदभार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। गुजरात काडर के वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना ने बुधवार दोपहर दिल्ली पुलिस मुख्यालय पहुंचकर दिल्ली पुलिस कमिश्नर का कार्यभार संभाल लिया है। मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्रालय की ओर से राकेश अस्थाना की ओर से दिल्ली पुलिस का नया आयुक्त बनाने का एलान किया गया था। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक राकेश अस्थाना को तत्काल प्रभाव से अपना पद संभालने को कहा गया था।

पदभार ग्रहण करने के बाद नवनियुक्त पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने कहा कि टीम भावना के साथ काम करके दिल्ली में कानून व्यवस्था को बेहतर किया जाएगा । दिल्ली पुलिस ने पूर्व में कई कठिन मामलों को सुलझाया है। हमारा फोकस बेसिक पुलिसिंग पर रहेगा।

सीबीआई और बीएसएफ के महानिदेशक रहे राकेश की गिनती तेजतर्रार अधिकारियों में होती है। राकेश अस्थाना ने चारा घोटाला मामले में लालू यादव के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया था। उसके बाद 1997 में लालू की गिरफ्तारी हुई। उन्होंने 2002 के गोधरा दंगे और फिर 2008 में अहमदाबाद में हुए सीरियल ब्लास्ट की भी जांच की। आसाराम बापू केस की जांच में भी वह शामिल रहे हैं।

बता दें कि राकेश अस्थाना को तेज तर्रार आइपीएस अधिकारी माना जाता है। राकेश अस्थाना का परिवार मूलरूप से आगरा का रहने वाला है, जबकि उनका जन्म 1961 में झारखंड (तत्कालीन बिहार) के रांची में हुआ था। मूलरूप से आगरा के निवासी राकेश अस्थाना के पिता नेतरहाट स्कूल में फीजिक्स के टीचर थे। परिवार रांची में ही होने की वजह से उनका जन्म वहीं पर हुआ। उनकी प्रारंभिक शिक्षा नेतरहाट स्कूल और फिर रांची के सेंट जेवियर्स से हुई।

chat bot
आपका साथी