दिल्ली-एनसीआर में 2 दिन जारी रहेगी बारिश, IMD ने जारी किया है आरेंज अलर्ट

Delhi Weather Rain ALERT ! भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटों में भी दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान अधिकतम तापमान 29 जबकि न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 04:51 AM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 08:34 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में 2 दिन जारी रहेगी बारिश, IMD ने जारी किया है आरेंज अलर्ट
Delhi Weather & Rain ALERT! 2 दिन तक जारी रहेगा बारिश का दौर, IMD ने जारी किया है आरेंज अलर्ट

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में मानसून अब धीरे-धीरे विदाई की ओर बढ़ने लगा है, लेकिन जाते-जाते यह बारिश से सराबोर भी करने जा रहा है। इसी कड़ी में दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को झमाझम बारिश हुई, जिससे कई इलाकों में जाम लग गया। बुधवार सुबह शुरू हुई बारिश 4 घंटे से भी अधिक समय तक चली, जिससे कई इलाकों में जाम लग गया। इतना ही नहीं, दिल्ली से सटे गाजियाबाद में पानी में करंट उतरने से 5 लोगों की जान चली गई। वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में बारिश को लेकर 3-4 दिनों तक ऐसे ही हालात बने रहेंगे। दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

उधर, मानसून के एक बार फिर से सक्रिय होने के चलते मंगलवार को इसका जोरदार नमूना देखने को मिला, जबकि बुधवार सुबह से लेकर कई घंटे तक कहीं धीमी तो कहीं तेज बारिश हुई। दरअसल, उमस भरी गर्मी से परेशान दिल्ली वासियों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। एक बार फिर कई दिन की छुट्टी के बाद मानसून वापस काम पर लौट आया। पूरे सप्ताह मानसून के असर से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी रहेगी और लोगों को उमस भरी गर्म से राहत मिलेगी।

इससे पहले मंगलवार को रुक रुककर बादल दिन भर बरसते रहे। इससे गर्मी भी कम हुई और तापमान में भी गिरावट आई। अगले 24 घंटों में भी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में बारिश का यह दौर अभी अगले दो तीन दिन तक जारी रहेगा।

मंगलवार को सुबह से ही बादल छाए हुए थे। सुबह नौ- साढ़े नौ बजे के करीब बारिश शुरू हुई तो फिर दिन भर कभी हल्की और कभी थोड़ी तेज चलती रही। तापमान में गिरावट दर्ज हुई तो बादल भी लगभग सभी जगह बरसे। सबसे अधिक बारिश लोधी रोड पर रिकार्ड हुई। शाम साढ़े पांच बजे तक यहां 87.2 मिमी बारिश हुई। अन्य जगहों पर भी ठीकठाक बारिश हुई।

Delhi Meerut Expressway News 2021: दिल्ली से मेरठ तक के लिए देने होंगे 140 रुपये, जानें- आप कैसे बचा सकते हैं 50 रुपये

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 28.9 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक डिग्री कम 25.4 डिग्री सेल्सियस रहा। शाम साढ़े पांच बजे दिल्ली में 84.1 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। हवा में नमी का स्तर 77 से 100 फीसद रहा। जहां तक बारिश का सवाल है तो पालम में 43.6, रिज में 35.6, आयानगर में 28.8 और पीतमपुरा में 27.0 मिलीमीटर बारिश हुई।मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भी तेज बारिश की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान 29 जबकि न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है। 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले कुछ दिनों के दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है।  इस बाबत मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। आगामी दो सितंबर तक दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के भी कई इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। कुलमिलाकर मानसून अब विदाई की ओर बढ़ रहा है, ऐसे में झमाझम बारिश की उम्मीद नहीं के बराबर है, लेकिन बीच-बीच में हल्की बारिश होती रहेगी।

chat bot
आपका साथी