मानसून की 'हरकत' से खत्म हुआ सस्पेंस, कभी भी टूट सकता है 121 सालों का बारिश का रिकार्ड

सितंबर में बारिश का आल टाइम रिकार्ड (1901 से लेकर अभी तक) सन 1944 में 417.3 मिमी का है जबकि इस साल शुक्रवार शाम साढ़े पांच बजे तक दिल्ली में इस माह 413.3 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है। अब केवल चार मिमी की कमी है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 08:23 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 08:23 AM (IST)
मानसून की 'हरकत' से खत्म हुआ सस्पेंस, कभी भी टूट सकता है 121 सालों का बारिश का रिकार्ड
मानसून की 'हरकत' खत्म हुआ सस्पेंस, कभी भी टूट सकता है 121 सालों का बारिश का रिकार्ड

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। मानसून के लगातार सक्रिय रहने से दिल्ली में सितंबर माह की बारिश का 121 सालों का रिकार्ड बस टूटने को ही है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 10 दिनों तक दिल्ली में बारिश होगी, ऐसे में मानसून इस नई 'हरकत' यानी सक्रिय रहने से दिल्ली में बारिश का 121 सालों का रिकार्ड कभी भी टूट सकता है। माना जा रहा है कि अगले 10 दिनों के रिकार्ड टूटने लायक बारिश तो होगी ही और रिकार्ड टूटना तय है।

गौरतलब है कि मौसम विभाग के मुताबिक सितंबर में बारिश का आल टाइम रिकार्ड (1901 से लेकर अभी तक) सन 1944 में 417.3 मिमी का है, जबकि इस साल शुक्रवार शाम साढ़े पांच बजे तक दिल्ली में इस माह 413.3 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है। अब केवल चार मिमी की कमी है और जिस तरह शनिवार को भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है, इस रिकार्ड का टूटना लगभग तय है और कभी भी टूट सकता है। दूसरी तरफ शुक्रवार को भी दिल्ली में दिन भर बादल छाए रहे और सूरज के साथ जुकाछिपी खेलते रहे। बीच-बीच में कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई। इससे गर्मी के तेवर भी नरम रहे। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 32.7 जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 68 से 95 फीसद रहा।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) का पूर्वानुमान है कि शनिवार को भी बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। यूं मौसम विभाग ने 30 सितंबर तक मानसून की सक्रियता ऐसे ही बने रहने का पूर्वानुमान दिया है। शनिवार और रविवार के लिए यलो जबकि महीने के बाकी दिनों के लिए ग्रीन अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में कहां कितनी हुई बारिश (सुबह साढ़े आठ बजे तक और साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे तक)

सफदरजंग - 0.9 / 4.1 मिमी पालम - 0.0 / बूंदाबांदी लोधी रोड - 3.4 / 2.0 मिमी रिज - 16.8 / 11.0 मिमी आयानगर - बूंदाबांदी / 11.8 मिमी पीतमपुरा - 0.5 / 0.5 मिमी

एनसीआर की हवा संतोषजनक श्रेणी में बरकरार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को भी एनसीआर में सभी जगह की हवा संतोषजनक श्रेणी में बरकरार रही। सफर इंडिया का कहना है कि बारिश की संभावना के मद्देनजर अभी सप्ताह भर वायु प्रदूषण में अधिक बदलाव की संभावना भी नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

दिल्ली - 64 फरीदाबाद - 78 गाजियाबाद - 51 ग्रेटर नोएडा - 74 गुरुग्राम - 53 नोएडा - 60

ये भी पढ़ें- जानिए सुरक्षा में किन कमियों की वजह से रोहिणी कोर्ट के रूम नंबर 207 तक पहुंच गए थे दोनों हमलावर, दिया वारदात को अंजाम

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: जानिए राकेश टिकैत कृषि कानून के बाद अब किन दो और मोर्चों पर भी सरकार से लड़ाई की कर रहे तैयारी

ये भी पढ़ें- दिल्ली के 77 कारिडोर की सड़कों पर किया जाएगा ये परिवर्तन, वाहनों की रफ्तार थमने से मिलेगी राहत

chat bot
आपका साथी