Delhi Weather And Rain ALERT! 11-12 जून को बदलेगा दिल्ली-एनसीआर का मौसम, बारिश होने के आसार

Delhi Weather And Rain ALERT! दिल्ली-एनसीआर में अगले सप्ताह 11 या 12 जून के आसपास मौसम फिर करवट लेगा। पश्चिमी विक्षोभ ने असर दिखाया तो अगले सप्ताह धूल भरी आंधी और बारिश होने के आसार हैं। ऐसे में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 07:53 AM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 08:17 AM (IST)
Delhi Weather And Rain ALERT!  11-12 जून को बदलेगा दिल्ली-एनसीआर का मौसम, बारिश होने के आसार
Delhi Weather And Rain ALERT! अगले सप्ताह फिर करवट लेगा मौसम, स्काईमेट वेदर ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। पश्चिमी विक्षोभ के चलते गर्मी से आंशिक राहत का दौर अब खत्म होने लगा है।इस पूरे सप्ताह मौसम शुष्क और आसमान साफ रहने की संभावना है। हालांकि बृहस्पतिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और कहीं कहीं बूंदाबांदी होने के आसार हैं। बृहस्पतिवार सुबह से गर्मी और तेज धूप अपना असर दिखा रही है। काम धंधे और मॉर्निंग वॉक के लिए निकले लोग पसीने से तर नजर आए। माना जा रहा है कि तेज धूप और उमस लोगों को दिनभर परेशान करेगी। इससे पहले बुधवार को दिन भर तेज धूप खिली रही। इससे दिल्लीवासियों को खासी गर्मी का एहसास हुआ। इस दौरान तापमान में भी इजाफा हुआ।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली और इससे सटे उत्तर प्रदेश और हरियाणा के इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। कहा जा रहा है कि हल्की बारिश के बावजूद लोगों को गर्मी और उमस से कोई राहत नहीं मिलेगी।

अगले सप्ताह फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

वहीं, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि शुक्रवार से लगभग एक सप्ताह तक धूप खिली रहेगी और बारिश की कोई संभावना नहीं है। इस दौरान अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होगी और 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। 11 या 12 जून के आसपास मौसम फिर करवट लेगा। पश्चिमी विक्षोभ ने असर दिखाया तो अगले सप्ताह धूल भरी आंधी और बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 36.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 38 से 91 फीसद रहा। दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो पालम में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस, लोदी रोड में 36.2 और आया नगर में सर्वाधिक 36.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी हो सकती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 एवं 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

मध्यम श्रेणी में ही रही दिल्ली-एनसीआर की हवा

बुधवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा मध्यम श्रेणी में रही। सीपीसीबी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 143 दर्ज किया गया। वहीं, एनसीआर में फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 176, गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 154, ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 136, गुरुग्राम का एयर क्वालिटी इंडेक्स 128 और नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 132 दर्ज किया गया।

chat bot
आपका साथी