Weather ALERT! दिल्ली में आज तेज हवा के साथ बारिश होने की भविष्यवाणी, 2 दिन रहेगी गर्मी से राहत

Delhi Weather and Rain ALERT! तेज गर्मी के बीच बुधवार को दिल्ली-एनसीआर का मौसम फिर से करवट लेगा। पश्चिमी विक्षोभ के असर से अगले दो दिन तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। इससे तापमान और गर्मी दोनों में ही गिरावट आएगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 08:23 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 08:23 AM (IST)
Weather ALERT! दिल्ली में आज तेज हवा के साथ बारिश होने की भविष्यवाणी, 2 दिन रहेगी गर्मी से राहत
Weather ALERT! दिल्ली में आज तेज हवा के साथ बारिश होने की भविष्यवाणी, 2 दिन रहेगी गर्मी से राहत

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में मौसमी उतार-चढ़ाव का दौर बुधवार को भी जारी है। दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, पलवल समेत एनसीआर के शहरों में सुबह से आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक,  दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को बादल छाए रहने और तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना है। कुलमिलाकर तेज गर्मी के बीच बुधवार को दिल्ली-एनसीआर का मौसम फिर से करवट लेगा। पश्चिमी विक्षोभ के असर से अगले दो दिन तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। इससे तापमान और गर्मी दोनों में ही गिरावट आएगी।

इससे पहले मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 40.5 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कई इलाकों में यह 41 डिग्री पार भी दर्ज हुआ। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को बादल छाए रहेंगे और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 24 डिग्री रह सकता है।

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ धूल भरी आंधी और एक-दो स्थानों पर ओले गिरने के आसार हैं। उत्तर और पूर्व मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग पहले ही पूर्वानुमान जता चुका है कि इस बार मई के दूसरे पखवाड़े में ही लू चलने के आसार हैं, क्योंकि एक-एक कर कई पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने से बारिश, धूल भरी आंधी और ओले गिरने की संभावना बनी रहेगी। 

वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के चलते हवा चलने से दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण में हल्का सुधार हुआ है। आगे भी वायु प्रदूषण में कमी की उम्मीद जताई गई है।

chat bot
आपका साथी