Weather & Rain ALERT! दिल्ली-एनसीआर में हो रही हल्की बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Rain ALERT! गर्मी और उमस से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोगों को शुक्रवार से बड़ी राहत मिल सकती है क्योंकि अगले तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है। इसके लिए IMD की ओर से यलो अलर्ट भी जारी हुआ है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 06:06 AM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 11:33 AM (IST)
Weather & Rain ALERT! दिल्ली-एनसीआर में हो रही हल्की बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
दिल्ली-एनसीआर में हो रही हल्की बारिश ।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में मानसून चला चली की बेला है। इस बीच दिल्ली सहित यूपी गाजियाबाद के कुछ इलाकों में हल्की बारिश शुक्रवार की सुबह हुइ।  वहीं,  भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से पूर्वानुमान जताया गया है कि अगले सप्ताह 6 अक्टूबर से उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से मानसून की वापसी शुरू होने की संभावना है। वहीं, दूसरी ओर उत्तर पश्चिम भारत के कुछ भागों में नमी में भारी कमी आने के साथ बारिश नहीं होने की संभावना है, लेकिन दिल्ली-एनसीआर पर इसका असर पड़ेगा या नहीं, अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

उधर, खासकर दोपहर में गर्मी और उमस से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोगों को शुक्रवार से बड़ी राहत मिल सकती है, क्योंकि अगले तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटे में दिल्ली में बादल छाए रहने के साथ कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तो अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके बाद शनिवार और रविवार को भी हल्की बारिश होने के आसार हैं।

उधर, डा. डी साहा (सदस्य, विशेषज्ञ समिति, केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय) का कहना है कि स्थानीय क्षेत्रों की कार्य योजनाओं के सख्त क्रियान्वयन और लंबे मानसून की रिकार्ड बारिश ने इस बार दिल्लीवासियों को पिछले चार सालों के दौरान सितंबर में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता का अनुभव कराया है। बारिश के असर से प्रदूषक तत्व दबे ही रहे। हालांकि, जून से सितंबर तक पूरे मानसून सीजन में इस बार एक भी दिन अच्छी श्रेणी की हवा देखने को नहीं मिली। 

गौरतलब है कि बृहस्पतिवार को भी संतोषजनक ही रही एनसीआर की हवा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को भी एनसीआर की हवा संतोषजनक श्रेणी में ही दर्ज की गई।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स दिल्ली 84 फरीदाबाद 93 गाजियाबाद  94 ग्रेटर नोएडा 98 गुरुग्राम 77  नोएडा 82  

chat bot
आपका साथी