Indian Railways: ट्रेनों के जनरल कोच में रेलवे ने किया बड़ा बदलाव, पढ़िए अब क्या-क्या सुविधा मिलेगी

Indian Railways कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद रेलवे ने बेशक विशेष ट्रेन का दर्जा खत्म कर दिया है लेकिन जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी। अभी भी उन्हें सफर करने के लिए अपनी सीट आरक्षित करानी होगी।

Pradeep ChauhanTue, 16 Nov 2021 07:40 PM (IST)
ट्रेनों के भीतर जनरल कोच को वातानुकूलित डिब्बों में बदलने की प्लानिंग।

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद रेलवे ने बेशक विशेष ट्रेन का दर्जा खत्म कर दिया है, लेकिन जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी। अभी भी उन्हें सफर करने के लिए अपनी सीट आरक्षित करानी होगी। इसी तरह से ट्रेनों में सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। कोरोना से बचाव के लिए अन्य नियम भी पहले की तरह लागू रहेंगे।

कोरोना संक्रमण की वजह से ट्रेनों को विशेष ट्रेन का दर्जा देकर चलाया जा रहा था। विशेष ट्रेनों में यात्रियों को ज्यादा किराया देना पड़ रहा था। यात्रियों की मांग को देखते हुए संक्रमण के मामले कम होने पर पिछले दिनों रेलवे बोर्ड ने विशेष ट्रेन का दर्जा खत्म करने का फैसला किया है। इससे यात्रियों को लगभग 30 फीसद तक कम किराया देना पड़ेगा। हालांकि, पहले से टिकट लेने वाले यात्रियों को पैसे वापस नहीं किए जाएंगे।

विशेष ट्रेन का दर्जा खत्म करने की घोषणा के बाद ट्रेनों के नंबर में बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विशेष ट्रेन के नंबर शून्य से शुरू होता है। इसे हटाकर कोरोना संकट से पहले की तरह सभी ट्रेनें अपने मूल नंबर के अनुसार चलेगी। इसके लिए रेलवे आरक्षण प्रणाली में बदलाव का काम चल रहा है और 21 नवंबर तक यह काम पूरा हो जाएगा। उसके बाद सभी ट्रेनें नियमित ट्रेन के रूप में चलने लगेगी। इससे बुजुर्ग व अन्य पात्र लोग रियायती टिकट पर यात्रा कर सकेंगे।

अधिकारियों का कहना है कि विशेष ट्रेन का दर्जा खत्म होने के बाद भी लंबी दूरी की सभी एक्सप्रेस ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित ट्रेन के रूप में चलेंगी। पहले की तरह जनरल कोच में यात्रा करने के लिए सीट आरक्षित कराना होगा। ट्रेन में क्षमता से ज्यादा भीड़ नहीं हो इसके लिए सिर्फ आरक्षित टिकट वालों को यात्रा करने की अनुमति दी जा रही है। ट्रेन की पैंट्री कार में खाना बनाकर परोसने और वातानुकूलित (एसी) कोच में यात्रियों को बिस्तर देने की सेवा पर प्रतिबंध भी जारी रहेगी।

एसी जनरल कोच में सफर कर सकेंगे यात्रीः

ट्रेनों में इकोनामी थर्ड एसी कोच लगाने के बाद अब एसी जनरल कोच लगाने की भी तैयारी है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि एसी जनरल कोच बनाने की योजना है। इससे यात्रियों को यात्रा के दौरान बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.