Delhi Coronavirus News Update: रेलवे ने उपलब्ध कराए 1200 बिस्तर

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अब रेलवे से भी दिल्ली में दो स्टेशनों पर ट्रेन के डिब्बों में कोविड बेड मुहैया कराने का अनुरोध किया है। उन्होंने दिल्ली के आनंद विहार और शकूर बस्ती रेलवे स्टेशनों पर ये कोच मुहैया कराने के लिए कहा है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 04:02 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 09:20 AM (IST)
Delhi Coronavirus News Update: रेलवे ने उपलब्ध कराए 1200 बिस्तर
दिल्ली के आनंद विहार और शकूर बस्ती रेलवे स्टेशनों पर ये कोच मुहैया कराने के लिए कहा है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में दिनोंदिन इजाफा होता जा रहा है, अस्पतालों में बेड खत्म हो चुके हैं, इसको लेकर सरकार चिंतित है। अस्पतालों के अलावा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्कूलों और निजी अस्पतालों को भी कोविड सेंटर बनाया जा रहा है।  राजधानी में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच बिस्तरों की कमी को दूर करने के लिए उत्तर रेलवे ने पहल की है। रेलवे ने 75 कोविड केयर आइसोलेशन कोच दो रेलवे स्टेशनों पर खड़े किए गए हैं। इसमें 1200 बिस्तर उपलब्ध हैं।उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने वर्चुअल प्रेसवार्ता कर जानकारी दी कि शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन पर 50 कोच लगाए गए हैं। जहां पर 800 मरीज के लिए बिस्तर उपलब्ध हैं। इसी तरह आनंद विहार टर्मिनल पर 25 कोच लगाए गए हैं। यहां 400 मरीजों का इलाज किया जा सकता है। रेलवे का कहना है कि जरूरत के अनुसार कोच की संख्या को और बढ़ाया जा सकता है। बता दें कि इससे पहले दिल्ली सरकार ने रेलवे से पांच हजार बेड की क्षमता वाले कोविड कोचों की आपात व्यवस्था करने का अनुरोध किया था।

मालूम हो कि साल 2020 में जब कोरोना की पहली लहर थी उस समय भी रेलवे की ओर से इन दोनों स्टेशनों पर इस तरह से रेलवे के कोच को आइसोलेशन बेड की तरह तैयार करके खड़ा किया गया था मगर उस दौरान उतने केस सामने नहीं आए थे, इस वजह से इन कोचों को हटा लिया गया था। 

 अब इस साल मरीजों की संख्या में दिनोंदिन इजाफा होता जा रहा है, अस्पतालों में बेड कम पड़ गए हैं, इस वजह से सरकार ने रेलवे से कोचों में बेड और आक्सीजन मुहैया कराकर उसे लगाने का अनुरोध किया है जिससे मरीजों का इलाज हो सके।

chat bot
आपका साथी