Kisan Rail Roko Andolan: शांतिपूर्वक रहा रेल रोको आंदोलन, ट्रेनों की आवाजाही सामान्य

Rail Roko Kisan Andolan केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों ने गुरुवार दोपहर बारह बजे से चार बजे तक रेल रोकने का एलान किया है। हालांकि किसान संगठनों में इसको लेकर मतभेद सामने आए हैं और सांकेतिक रूप से ट्रेन रोकने की बात कही जा रही है।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 07:57 AM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 04:31 PM (IST)
Kisan Rail Roko Andolan: शांतिपूर्वक रहा रेल रोको आंदोलन, ट्रेनों की आवाजाही सामान्य
किसान आंदोलन के रेल रोको अभियान को देखते हुए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर तैनात अर्धसैनिक बल के जवान।

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। Rail Roko Kisan Andolan:  किसान संगठनों के दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक रेल रोको आंदोलन के मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने भी एहतियात बरतते हुए आधा दर्जन मेट्रो स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट बंद कर दिया है। सोनीपत में किसानों के रेलवे ट्रैक पर बैठने से रोहतक-गोहाना-पानीपत रेल मार्ग पर गांव मुंडलाना स्टेशन पर इंजन रोका गया है। रोहतक में भी एक मालगाड़ी को रोका गया है, जिसे पानीपत जाना है। गोहाना स्टेशन पर एक मशीन रोकी गई है, जिससे गोहाना से पानीपत के बीच में रेलवे लाइन की मरम्मत की जानी है।

3 बजे- रेल चक्का जाम के चलते शाम 4 बजे तक दिल्ली-अंबाला ट्रैक पर चलने वाली बठिंडा एक्सप्रेस, सचखंड एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस, पश्चिम एक्सप्रेस व रेलवे कर्मचारी स्पेशल ट्रेन का आवगमन प्रभावित होगा।

2.50 बजे- केरल जाने वाली ट्रेन 12 बजे से ही पलवल स्टेशन पर खड़ी है।

2 बजे- गुरुग्राम के पातली रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रोकने को लेकर पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प की खबर है।

2:15 बजे- ग्रेटर नोएडा के दनकौर में दरभंगा नई दिल्ली स्पेशल को रोका गया। किसानों ने ट्रेन में लोगों फल वितरित कए।

12:35 बजे- दिल्ली के तिलक ब्रिज रेलवे स्टेशन पर भारी सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। प्रदर्शन की कोई सुगबुगाहट नहीं है। सीआरपी के जवान भी तैनात हैं।

12:40 बजे- दिल्ली से सटे गुरुग्राम के पातली रेलवे स्टेशन पर रेल रोकने के लिए प्रदर्शनकारी पहुंचे हैं, जबकि पुलिस बल ने भी मोर्चा संभाल लिया है।

इन स्टेशनों पर एंट्री-एग्जिट बंद टीकरी बॉर्डर पंडित श्रीराम शर्मा बहादुरगढ़ सिटी ब्रिगेडियर होशियार सिंह

तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को रद करने की मांग को लेकर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के किसानों का दिल्ली-एनसीआर के चारों बॉर्डर (शाहजहांपुर, सिंघु, टीकरी और गाजीपुर) पर प्रदर्शन जारी है। इस बीच बृहस्पतिवार को होने वाले रेल रोको आंदोलन को लेकर किसान संगठनों के बीच असमंजस की स्थिति नजर आ रही है। 

ज्यादातर संगठन असहमत

वहीं, केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों ने गुरुवार दोपहर बारह बजे से चार बजे तक रेल रोकने का एलान किया है। हालांकि किसान संगठनों में इसको लेकर मतभेद सामने आए हैं और सांकेतिक रूप से ट्रेन रोकने की बात कही जा रही है। इसके बावजूद पुलिस-प्रशासन व रेलवे ने व्यापक तैयारियां की हैं। सिंघु, टीकरी और अन्य उन जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जहां प्रदर्शनकारी बैठे हुए हैं।

स्थानीय लोग रोकेंगे रेल, कराएंगे जलपान

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि स्थानीय लोग ही अपने-अपने क्षेत्रों में ट्रेन रोकेंगे। सांकेतिक रूप से ही ट्रेनें रोकी जाएंगी। इस दौरान इंजन पर फूलमाला चढ़ाने के साथ चालक को फूल दिया जाएगा और यात्रियों को जलपान कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि ट्रेन रोको कार्यक्रम का उद्देश्य बंद ट्रेनों को शुरू करवाना है। यूपी गेट स्थित धरनास्थल से कोई भी व्यक्ति इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होगा।

वहीं,  रेलवे स्टेशनों, पटरियों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। रेलवे सुरक्षा विशेष बल के लगभग 20 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है। जरूरत पड़ने पर प्रभावित इलाकों में रेल संचालन बंद कर दिया जाएगा। 

दिल्ली-एनसीआर आने वाले लोगों को हो सकती है परेशानी

ट्रेनों के जरिये दिल्ली-एनसीआर के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बताया जा रहा है कि बृहस्पतिवार दोपहर 12 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक ट्रेनें रोकी जाएंगी। इससे शाम को दिल्ली आने  वाली ट्रेनों के आगमन में देरी हो सकती है।

chat bot
आपका साथी