खुशखबरी : वसंत कुंज से एयरपोर्ट आना जाना हुआ आसान

दिल्ली के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि राष्ट्रीय राजमार्ग-8 पर महिपालपुर के पास बनाए गए अंडरपास व फ्लाईओवर 28 फरवरी से जनता के लिए खोल दिए गए हैं।

By Edited By: Publish:Wed, 20 Feb 2019 09:53 PM (IST) Updated:Fri, 01 Mar 2019 09:41 AM (IST)
खुशखबरी : वसंत कुंज से एयरपोर्ट आना जाना हुआ आसान
खुशखबरी : वसंत कुंज से एयरपोर्ट आना जाना हुआ आसान

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि राष्ट्रीय राजमार्ग-8 पर महिपालपुर के पास बनाए गए अंडरपास व फ्लाईओवर 28 फरवरी से जनता के लिए खोल दिए गए हैं। इनके शुरू हो जाने से वसंत कुंज की ओर से आइजीआइ एयरपोर्ट जाना व आना बहुत आसान हो गया हैैै। महिपालपुर गांव के पास बनाया गया अंडरपास तैयार हो चुका है।

188 करोड़ की लागत से बना है फ्लाईओवर
इसके अलावा वसंत कुंज व एयरोसिटी के पास बनाए गए दो सिंगल फ्लाईओवर भी तैयार हो गए हैं। इस योजना पर करीब 188 करोड़ रुपये की लागत आई है। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग की यह योजना समय से एक माह पहले पूरी हो गई है, जबकि अंडरपास के रास्ते में आई दो चट्टानों के चलते काम करने में परेशानी आई।

आसान बनेगा सफर
इस योजना के शुरू होने से गुरुग्राम से वसंत कुंज व वसंत कुंज से धौलाकुआं का सफर भी बनाए जा रहे लूप के माध्यम से सुगम हो जाएगा। शहरी विकास मंत्रालय की पहल पर केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) ने जनवरी 2018 में महिपालपुर सिग्नल फ्री परियोजना पर काम शुरू किया था। वर्तमान में वसंत कुंज से एयरपोर्ट जाने के लिए महिपालपुर गांव के पास पहुंचने पर एनएच-8 के नीचे से लालबत्ती को पार कर जाना पड़ता है, जहां जाम लगता है।

अंडरपास से सीधे एयरपोर्ट निकल जाएंगे लोग
अब वसंत कुंज की ओर से आकर बनाए गाए अंडरपास से सीधे लोग एयरपोर्ट के लिए निकल जाएंगे। वहीं एयरपोर्ट से वसंत कुंज की ओर जाने के लिए एन एच-8 पर चलकर शंकर विहार के पास फ्लाईओवर के नीचे से यूटर्न लेकर महिपालपुर गांव के पास आना पड़ता था। यह दूरी करीब दो किलोमीटर थी। अब अंडरपास से एयरपोर्ट से सीधे वसंत कुंज पहुंच जाएंगे।

गुरुग्राम से वसंत कुज जानेवालों को भी फायदा
इसी तरह गुरुग्राम की ओर से वसंत कुंज जाने के लिए लूप का उपयोग कर अंडरपास से निकलेंगे। वसंत कुंज से धौलाकुआं जाने के लिए अंडरपास का उपयोग करने के बाद लूप से धौलाकुआं की ओर जा सकेंगे। इस अंडरपास के साथ दोनों ओर दो यूटर्न भी बनाए गए हैं। गलत दिशा में आ जाने पर लोग इनका उपयोग कर वापस लौट सकेंगे।

अभी होती है जाम की स्‍थिति
महरौली महिपालपुर रोड पर सिंगल लेन फ्लाईओवर अभी तक वसंत कुंज की ओर से आकर एयरपोर्ट जाने के लिए लोगों को महिपालपुर गांव के जाम में फंसना पड़ता था। लेकिन अब इस गांव से पहले ही महरौली महिपालपुर रोड पर रेयान स्कूल टी-प्वाइंट पर लगभग एक किलोमीटर सिंगल लेन का फ्लाईओवर बनाया गया है। एयरपोर्ट जाने वाले लोग इसका उपयोग कर इस योजना के तहत बनाए गए अंडरपास के पास उतरेंगे, जिससे वे सीधे एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

एक किलोमीटर लंबा सिंगल लेन फ्लाईओवर
एयरोसिटी सिंगल लेन फ्लाईओवर इस योजना के तहत लगभग एक किलोमीटर लंबा सिंगल लेन फ्लाईओवर एयरोसिटी के पास बनाया गया है। एयरपोर्ट से निकल कर लोग इसका उपयोग करते हुए अंडरपास के पास नीचे उतरेंगे। फिर अंडरपास होते हुए वसंत कुंज पहुंच जाएंगे। इस फ्लाईओवर का उपयोग कर लोग एयरपोर्ट से सीधे धौलाकुआं की ओर भी निकल जाएंगे।

chat bot
आपका साथी