दिल्ली का निजी अस्पताल 'पीएम-जय' से मिलाएगा कदमताल, होगा मुफ्त इलाज

सिग्नस सोनिया अस्पताल पीएम-जय से जुड़ने वाला दिल्ली का पहला अस्पताल है। पीएम-जय व नेशनल हेल्थ एजेंसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. इंदू भूषण ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

By Edited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 08:18 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 08:37 PM (IST)
दिल्ली का निजी अस्पताल 'पीएम-जय' से मिलाएगा कदमताल, होगा मुफ्त इलाज
दिल्ली का निजी अस्पताल 'पीएम-जय' से मिलाएगा कदमताल, होगा मुफ्त इलाज

नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्र के चार बड़े चिकित्सा संस्थानों के बाद दिल्ली के निजी अस्पताल भी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जय) से जुड़ने के लिए कदम बढ़ाने लगे हैं। नांगलोई स्थित सिग्नस सोनिया अस्पताल पीएम-जय से जुड़ने वाला दिल्ली का पहला अस्पताल है। पीएम-जय व नेशनल हेल्थ एजेंसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. इंदू भूषण ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

इस अस्पताल में पीएम-जय के लाभार्थियों का निशुल्क इलाज हो सकेगा। इसके बाद दूसरे निजी अस्पतालों के जुड़ने का रास्ता भी साफ हो सकता है। हालांकि सिग्नस सोनिया अस्पताल का कहना है कि पीएम-जय योजना के तहत अस्पताल में अभी इलाज शुरू नहीं हुआ है। क्योंकि नेशनल हेल्थ एजेंसी से कंफर्मेशन लेटर नहीं मिला है, अभी समझौते पर सहमति बनी है।

कन्फर्मेशन लेटर मिलने के उपरांत लाभार्थियों का इलाज शुरू होगा। उल्लेखनीय है कि इस योजना को लेकर केंद्र व दिल्ली सरकार के बीच समझौता नहीं हो पाया है। इसलिए यहां यह योजना लागू नहीं है। केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले चार बड़े अस्पताल एम्स, सफदरजंग, आरएमएल व लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज इस योजना से जुड़े हैं, जहां दूसरे राज्यों के लाभार्थियों का ही इस योजना के तहत निशुल्क इलाज हो रहा है। ऐसे में इस योजना से जुड़े निजी अस्पताल में भी सिर्फ बाहर के मरीजों को ही इसका फायदा मिल पाएगा।

दिल्ली वालों को मिल सकता है लाभ बशर्ते..
दिल्ली के स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशालय के एक अधिकारी ने कहा कि पीएम-जय योजना की शर्तो के अनुसार मरीजों के इलाज के खर्च का 60 फीसद हिस्सा केंद्र व 40 फीसद हिस्सा राज्य सरकार को देने का प्रावधान है। इसके लिए एक एस्क्रो एकाउंट खोलने का प्रावधान है। ताकि अस्पतालों का भुगतान हो सके। यह एक बैंक गारंटी की तरह है, जो अस्पतालों को आश्वस्त करता है कि इलाज के बाद उन्हें पैसा जरूर मिलेगा। यदि एस्क्रो एकाउंट में इलाज का पूरा खर्च केंद्र देने को तैयार हो तो पीएम-जय से जुड़ने वाले यहां के अस्पतालों में दिल्ली वालों को भी लाभ मिल सकता है।

chat bot
आपका साथी